Friday, June 2, 2017

हॉमर्टन ग्रामर में ‘रोबोटिक्स’ पर कार्यशाला सम्पन्न

Workshop-on-Robotics-conducted-at-Homerton-Faridabad

पफरीदाबाद (abtaknews.com) सैक्टर-21 स्थित हॉमर्टन ग्रामर स्कल के अध्यापकों के साथ नियो रोबोस द्वारा एक विशेष कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें 21वीं शताब्दी के अनुकूल स्कूल की कक्षाओं में विज्ञान, तकनीक, अभियांत्रिकी तथा गणित के समिश्रण पर आधारित शिक्षा प;ति द्वारा प्रायोगिक शिक्षण प्रदान करने के तरीकों पर चर्चा हुई और कई प्रयोग भी मिस्टर निशांत जैन (संस्थापक) तथा निदेशक रोबोटेक प्रा. लि.) द्वारा प्रस्तुत किए गए। इन्हें नियोरोबोस के सहयोगियों ने प्रदर्शित किया। उन्होंने आज दुनिया में प्रचलन में आ रहे इनपफॉर्मेशन और कम्प्यूटिंग प्रोडक्टस के बारे में भी बताया।
Workshop-on-Robotics-conducted-at-Homerton-Faridabad

इस कार्यशाला का उद्देश्य ‘आटोमेशन’ या कार्य उद्देश्य आधारित शिक्षण के द्वारा प्राप्त सूचनाओं के प्रयोग के लिए एक ऐसा प्लेटपफार्म तैयार करना था जो शिक्षण को और अधिक प्रयोगधर्मी और उपयोगी बना से। आधुनिक युग में दुनिया में तकनीक और विज्ञान का विकास बहुत तेजी से हो रहा है। और शिक्षा जगत को भी उसी तेजी से अपने आपको विकसित करना हो। इसलिए शिक्षण मे ंरचनात्मकता, सूचना सम्पर्क वार्ता, संगठनात्मकता और आचालेचनात्मक विश्लेषण जैसे आधुनिक गुणों से युक्त स्टेम एजुकेशन पर ध्यान केन्द्रित करने पर बल देने की आवश्यकता है।
Workshop-on-Robotics-conducted-at-Homerton-Faridabad

कार्यशाला में सभी शिक्षकों ने उत्सुकता और उत्साह से भाग लिया जिसमें डक एक्टिविटी, जिरापफ एक्टिविटी और ऑप स्थित एक्टविटी से शिक्षकों को बुहत कुछ अनुभव प्राप्त हुए। ‘एडुबॉट चैलेन्ज’ ने सभी शिक्षकों को नई विज्ञानी तकनीक के साथ कराया।कार्यशाला सत्रा दौरान आगत संस्था द्वारा अनेक ‘रोबोटिक्स’ से संबंधित उत्पाद भी प्रदर्शित किए जिन्हें सभी ने सराहा। कार्यशाला के अंत में हॉमर्टन ग्रामर स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती अर्चना डोगरा ने सभी को अपनी शुभकामनाये देते हुए नियोरोबोस टीम की इतनी महत्वपूर्ण कार्यशाला आयोजित करने के लिए हार्दिक धन्यवाद किया।


loading...
SHARE THIS

0 comments: