Monday, June 5, 2017

पर्यावरण संरक्षित रहेगा तभी हम सुरक्षित रहेंगे ; अशोक शर्मा


पलवल,05 जून,2017(abtaknews.com)आज की युवा पीढ़ी को समझना होगा कि पर्यावरण संरक्षित रहेगा तभी हम सुरक्षित रहेंगे। पर्यावरण को हो रहे नुकसान को रोकने में सभी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेे तथा ज्यादा से ज्याद पेड़ लगाकर पर्यावरण को सुरक्षित रखें। यह विचार उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर गांव बामनीखेड़ा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रागण में ग्राम पंचायत द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। उन्होंने इस अवसर पर स्कूल में पौधारोपण भी किया।  
उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में अधिक से अधिक पौधारोपण करें। वृक्ष लगाने से हमे शुद्ध वायु, प्रदुषण मुक्त वातावरण व ताजा आक्सीजन मिलती है। गांव को स्वच्छ बनाए रखने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि गंदगी फैलने से हमारे चारो तरफ बिमारियां फैलने का खतरा बना रहता है। इसलिए हमें अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना चाहिए। उन्होंने इस मौके पर ग्रामवासियों द्वारा रखी गई मांगों को पूर्ण करवाने का आश्वासन दिया। 
 कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में प्रकृति को उच्च स्थान दिया गया है। आज हम आधुनिकता के दौर में पर्यावरण को बचाए रखने में पर्यावरण की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। हमे पर्यावरण के प्रति सजग रहना चाहिए। उन्होंने सभी को ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने के लिए पे्ररित किया। उन्होंने कहा कि हमे साफ-सफाई कर आसपास का वातावरण शुद्ध रखना चाहिए। 
इस अवसर पर उपायुक्त व अतिरिक्त उपायुक्त ने गांव के बुर्जुग मोहरपाल व किशनलाल को शॉल ओढाकर उनका सम्मान किया। उन्होंने स्वच्छता अभियान में स्वच्छता निगरानी समिति की टीम के सदस्यों को भी सम्मानित किया। 
इससे पूर्व उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कौशल विकास सदन बामनी खेड़ा का दौरा कर वहां पर प्रशिक्षित महिलाओं को अपने आस-पास स्वच्छता व पर्यावरण को हरा-भरा बनाए रखने के लिए पौधारोपण बारे पे्ररित किया।  
इस मौके पर गांव के सरपंच महावीर ने उपायुक्त का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि हम अपने गांव में अंतराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस पर स्वच्छता व पौधारोपण जैसी एक मुहिम चलाएंगे। गांव के गणमान्य व्यक्तियों ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।  
इस अवसर पर चीनी मिल के प्रबंध निदेशक जितेन्द्र गर्ग , जिला बाल कल्याण अधिकारी पे्रम कुमार यादव,होडल के वन राजिक अधिकारी अशोक कौशल, पूर्व सरपंच पे्रमचन्द शर्मा के अतिरिक्त अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: