Sunday, June 11, 2017

अब कोई नही रहेगा मतदाता बनने से वंचित, जुलाई माह में चलेगा विशेष अभियान


फरीदाबाद, 11 जून,2017(abtaknews.com) उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी समीरपाल सरों ने बताया कि अब जिला में 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के एक भी पात्र व्यक्ति को मतदाता बनने से वंचित नहीं रहने दिया जायेगा। शत-प्रतिशत पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए एक जुलाई से 31 जुलाई तक एक विशेष अभियान चलाया जायेगा। अभियान के तहत इस अवधि के दौरान बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जायेंगे और पात्र लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए निर्धारित फार्म भरवाकर अन्य औपचारिकताएं पूरी करेंगे। इस अभियान में 19 से 23 जुलाई विशेष तिथियां हैं। इन दोनों दिन रविवार है। इनमें भी बूथ लेवल अधिकारी पात्र लोगों को मतदाता बनाने के लिए फार्म भरवायेंगे। उपायुक्त ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस अभियान के दौरान सभी पात्र लोगों को मतदाता बनाने के लिए उनके फार्म भरे जायेंगे ताकि उनके नाम मतदाता सूची में शामिल किए जा सकें। उन्होंने बताया कि इसमें 18 से 21 वर्ष की आयु के किसी व्यक्ति को मतदाता बनने से छूटने नहीं दिया जायेगा। अभियान में ऐसे मतदाता जो अन्यत्र चले गये हैं, उनके वर्तमान पते के लिए फार्म भरवाये जायेंगे। जिस मतदाता ने उसी चुनाव क्षेत्र में अपना पता बदल लिया है अथवा अन्य विधानसभा क्षेत्र में रहने लगा है तो ऐसे मतदाताओं के पते बदलाव के लिए फार्म भरवाये जायेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि विशेष अभियान के दौरान  9 व 23 जुलाई को बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने बूथों पर बैठकर आम जनता से दावे और आपत्तियां प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी व निजी स्कूलों, कालेजों, आईटीआई, बीएड कालेज, नर्सिंग, बहुतकनीकी संस्थानों में भी 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के विद्यार्थियों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए फार्म भरवाये जायेंगे। इसके लिए 13 व 20 जुलाई वीरवार के दिन अभियान की विशेष तिथियां घोषित की गई हैं। इस काम का दायित्व सम्बन्धित संस्थान के मुखिया को सोंपा गया है।
शत-प्रतिशत पात्र लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल कर उन्हें मतदाता बनाने के कार्य में विभिन्न राजनैतक दलों के प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जायेगा। अभियान के दौरान बूथों पर बूथ लेवल एजेंटों को नियुक्त कर सहयोग करने के लिए कहा गया है। उपायुक्त ने जन साधारण से भी अपील की है कि अब तक मतदाता बनने एवं मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने से वंचित रहे लोगों के नाम दर्ज करवाने के काम में जिला प्रशासन का सहयोग करें। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: