Saturday, June 24, 2017

स्वच्छ भारत का संदेश जन-जन तक पहुंचाना सब का नैतिक दायित्व




फरीदाबाद, 24 जून,2017(abtaknews.com ) स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के जन संदेश जन-जन तक पहुंचाना हम सब का नैतिक दायित्व है। यह विचार स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के वाइस चैयरमेन सुभाष चंद ने आज मैगपाई पर्यटक स्थल के सभागार में सफाई कर्मचारियों के साथ सुबह का भोजन करते हुए उनकी समस्याओं पर विचार विमर्श करने के दौरान उन्हें संबोधित करते हुए कहे। सुभाष चंद ने कहा कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दो अक्टूबर 2014 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर महर्षि बाल्मीकि मंदिर के प्रांगण से सफाई अभियान चलाकर संपूर्ण भारतवर्ष में चलाए जाने वाले स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत मिशन की शुरुआत की थी। इसी क्रम में गत 8 जून को हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में स्वच्छता समरसता सन्देश यात्रा को हरी झंडी देकर चण्ड़ीगढ़ से रवाना किया गया जोकि आगामी 29 जून को करनाल पहुंच कर सम्पन्न होगी। जिसका उद्देश्य आमजन को स्वच्छता के मानदंडों, स्वच्छता के माध्यमों और स्वछता से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी सहित विषय-वस्तुओं पर जागरूक करना है। उन्होंने कहा स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का जन संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिये इस प्रकार की यात्राओं में आमजन को अधिक से अधिक प्रतिभागिता करनी चाहिए ताकि सबके सहयोग से इस प्रकार के आयोजनों के मूल उद्देश्यो को पूरा जा सके और  आम जन की सहभागिता इसमें सुनिश्चित की जा सके व यात्रा का जन संदेश जन-जन तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि स्वच्छता प्रेमी ही लोगों के लिए प्रेरणा के नए आयाम स्थापित करते हैं और अनेको क्षेत्रों से सम्बंधित स्वच्छता प्रेमी इस यात्रा को सफल बनाने हेतु इस मुहिम को पूरा करने में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित सफाई कर्मचारियों को भी चाहिए कि वे अपने दायित्व का निर्वहन बाखूबी कर इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग करें। 
उन्होंने कि आज यह यात्रा गुडग़ांव जिले के लिए रवाना होगी और वहां की जनता को इस संबंध में जागरूक कर अपने अगले पड़ाव की शुरुआत गुडग़ांव से करेगी तत्पश्चात अन्य चार जिलों से होते हुए 29 जून को करनाल में समाप्त होगी। 
उन्होंने कहा कि इस क्रम में जो लोग सहभागी है वह आने वाले भारत के उज्जवल भविष्य की नींव का पत्थर साबित होंगे। इस दौरान सुभाष चंद ने सफाई कर्मचारियों से जुड़ी समस्याओं के बारे में भी जानकारी हासिल की और उन पर विचार विमर्श करते हुए उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से  कहा कि वे जल्द ही सफाई कर्मचारियों की वर्दी, कर्मचारियों के पीएफ  को जल्द से जल्द कर्मचारियों को उपलब्ध करवाने के अलावा समय-समय पर कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जांच हेतु स्वस्थ जांच शिविरों के आयोजन  करने, उनको सफाई के दौरान कुशल उपकरण उपलब्ध कराए जाने व अन्य सुविधाओं को जल्द ही उन्हें उपलब्ध करये ओर इस बारे एक समीक्षात्मक रिपोर्ट जल्द उन्हें भेजें। ताकि इस रिपोर्ट को आवश्यक कार्यवाही हेतु सरकार को भेजा जा सके। उन्होंने इस दौरान अपना मोबाइल न. 9255109928 को सार्वजिक करते हुए कहा कि इस नम्बर पर कोई भी सफाई कर्मचारी अपने से जुड़ी समस्याओं व स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के सम्बद्ध में महत्वपूर्ण सुझावों बारे जानकारी देकर बात कर सकता है ।
इस मौके पर यात्रा के कोर्डिनेटर रविन्द्र सिंह, मीडिया कोर्डिनेटर तेजिन्द्र बिडलान, संदीप, संजय, ललित, आरके जांगड़ा विशेष रुप से उपस्थित थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: