Thursday, June 15, 2017

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष आयोजन की तैयारी


फरीदाबाद, 15 जून,2017(abtaknews.com)वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष आयोजन किया जायेगा। केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के अधीन केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद् के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए फरीदाबाद, गुड़गांव एवं आसपास के सामाजिक संगठनों तथा शिक्षण संस्थानों को आमंत्रित किया जा रहा है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से विश्व स्तर पर योग को महत्व एवं अलग पहचान मिली है। इस प्राचीन भारतीय परम्परा को आगे बढ़ाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना चाहिए। इसी के दृष्टिगत विश्वविद्यालय ने भी योग दिवस पर एक बड़ा आयोजन करने का निर्णय लिया है। इसके लिए केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद् के तत्वावधान में विश्वविद्यालय द्वारा निःशुल्क योग शिविर का आयोजन भी किया गया है, जिसमें विश्वविद्यालय परिसर तथा बाहर से प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है तथा योग सीख रहे है। संकायाध्यक्ष डॉ. अरविंद गुप्ता की देखरेख में संचालित इस शिविर का आयोजन 20 जून तक किया जायेगा। कुलपति ने सभी कर्मचारियों, विद्यार्थियों तथा लोगों से योग शिविर में हिस्सा लेने तथा योग दिवस को सफल बनाने की अपील की है।
कुलसचिव डॉ संजय कुमार शर्मा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में कोई भी हिस्सा ले सकता है। इसके लिए विश्वविद्यालय स्तर पर पूरी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कर्मचारियों, संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों के अलावा काफी संख्या में बाहर से प्रतिभागियों के हिस्सा लेने का अनुमान है। कार्यक्रम के लिए प्रतिभागी सुविधा अनुसार अपने साथ आसान लेकर आ सकते है ताकि योगाभ्यास में किसी प्रकार की परेशानी न हो।
कुलसचिव ने बताया कि केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद् द्वारा विश्वविद्यालय को 21 जून को फरीदाबाद व गुड़गांव में योग कार्यक्रम आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय द्वारा फरीदाबाद तथा गुड़गांव में योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। योग दिवस पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इस दिन सामान्य योग अभ्यासक्रम के अलावा योग के महत्व पर वार्ता भी की जायेगी। 
विश्वविद्यालय के खेल अधिकारी डॉ. राजेश कुमार भारद्वाज ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल आयोजन बनाने के लिए कई सामाजिक एवं शैक्षणिक संगठनों को कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा लगाये जा रहे योग शिविर में सामान्य योग अभ्यासक्रम का अनुसरण करते हुए योगासनों का अभ्यास किया जा रहा है ताकि योग दिवस का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा सके। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: