Friday, June 2, 2017

‘नो रोंग साईड ड्राईविंग’’ पर आईटीआई में कार्यक्रम आयोजित


फरीदाबाद 2 जून,2017(abataknews.com ) परिवहन आयुक्त, हरियाणा, चण्डीगढ के आदेशानुसार प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण, फरीदाबाद के आशुतोष राजन के दिशा निर्देशानुसार सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा0 एमपी सिंह के नेतृत्व में महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पुराना फरीदाबाद में ‘‘नो रोंग साईड ड्राईविंग व डाकुमेन्ट रिक्वायर्ड फोर प्लाईंग ट्रांसपोर्ट’’ पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।एक दिवसीय सेमीनार में लगभग 300 विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए डा0 एमपी सिंह ने कहा कि अपने वाहन को चलाते समय जरूरी कागजातों को अपने पास अवश्य रखना चाहिए ताकि टेऊफिक पुलिस के जांचने के समय काम आ सके और अपने ड्राईविंग लाईसैन्स को स्वयं जिला प्रशासन में जाकर बनवाना चाहिए। किसी एजेन्ट व दलाल के माध्यम से वाहन सम्बन्धी कागजातों को हासिल नहीं करना चाहिए। कई बार एजेन्ट के द्वारा प्रदान किया गया डोक्युमेन्ट फर्जी होता है जब उसकी जांच पड़ताल की जाती है तो उसका कोई रिकार्ड नहीं मिलता है और आपके लिए परेशानी ज्यादा बढ जाती है। यदि हम स्वयं अपने गाड़ी के कागजों को तैयार करवाते है व ड्राईविंग लाईसैन्स बनवाते है तो हमें प्रोसीजर का पता चलता है और हमारे ज्ञान में भी वृद्धि होती है।
डा0 एमपी सिंह ने कहा कि सडक़ दुर्घटना में हर तीन मिनट में एक मौत हो जाती है और एक मिनट में 6 दुर्घटनाएं घटित हो जाती है जिनका मुख्य कारण सीट बैल्ट व हेलमेट का ना लगा होना है। रोंग साईड चलाने से व गलत तरीके से अपने वाहन को पार्क करने से भी दुर्घटना होती हैं। सडक़ पर कानों में लीड लगाकर चलना व अपने वाहनों में पिक्चर देखकर गाड़ी चलाना भी मौत का कारण बन सकता है। डा0 एमपी सिंह का मानना है कि दुर्घटना से देर भली है। मानव जीवन बार-बार नहीं मिलता है यह बहुत मूल्यवान होता है इसलिए इसको सडक़ दुर्घटना में बर्बाद नहीं करना चाहिए। यदि हम बड़े लोग नियमों की पालना करते हैं तो छोटे बच्चे भी हमें देखकर नियमों की पालना करने लगते है। हमें नियमों को तोडऩे में शान नहीं समझनी चाहिए। हमें पुलिस और प्रशासन का साथ व सहयोग देना चाहिए। 
इस अवसर पर हरियाणा पुलिस के उप निरीक्षक कवर सिहं ने भी अपने विचार रखे। आईटीआई की प्रधानाचार्य श्रीमति सोनाली तक्षक ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और कार्यक्रम के अन्त में धन्यवाद किया।
इस अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता में दीपांशी व अनु प्रथम, राहुल व दिव्या -द्वितीय, विनीता मंजु व काव्या तृतीय रहीं। कला प्रतियोगिता में हेमा -प्रथम, प्रियंका शिवानी-द्वितीय, दिप्ती कामनी सोनिया -तृतीय रहीं। ड्रामा में निकिता ग्रुप-प्रथम, दीपाली गु्रप-द्वितीय, अनु ग्रुप-तृतीय रहा। टीचर टेऊनिंग ने सुमन ने एक कविता पढी जिसके भाव थे पीके घाट घाट का पानी ड्राईवर गाड़ी ले आयो रे। इस कविता ने सभी विद्यार्थियों के मन को मोह लिया। इसमें यातायात सम्बन्धी सभी नियमों की जानकारी कविता के माध्यम बहुत अच्छे तरीके से प्रस्तुत की।

loading...
SHARE THIS

0 comments: