Sunday, June 25, 2017

समाज के भ्रष्टतंत्र की पोल खोलता है नाटक 'साइकल का दाह संस्कार'


फरीदाबाद(abtaknews.com)25जून,2017 ; सेक्टर 12 स्थित हूडा कनवेंशन सेंटर में चल रहे पांच दिवसीय संभार्य थियेटर फेस्टिवल के तीसरे दिन 'साइकल का दाह संस्कार नाटक' का मंचन किया गया। इस नाटक के जरिये प्रशासन के लचर व्यवस्था पर कटाक्ष किया गया। नाटक को हास्य व्यंग शैली में पेश किया गया जिसे देख कर संडे को लोगों ने खूब एंजॉय किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग मौजूद थे। उन्होंने सभी कलाकारों इस तरह के आयोजन करते रहने का प्रोत्साहन दिया।
हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में हरियाणा कला परिषद के माध्यम से संभार्य थियेटर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। नाटक साइकल का दाह संस्कार के लेखक विनोद शर्मा रंजन है। इस नाटक को मदन डागर ने डॉयरेकट किया है। नाटक के सभी 10 किरदार अपने आप में ही समाज में फेले कुरीतियों को बयां करते है। कहानी की शुरूआत एक साइकल से होती है। 

हास्य रस से भरपूर नाटक एक साइकल के माध्यम से सरकारी दफ्तरों में किस तरह भ्रष्टाचार फैला हुआ है उसे दिखाता है। इस नाटक में एक इंसान अपनी साइकल चोरी होने की खबर पुलिस में लिखवाता है लेकिन महीनों तक उसे कोई संतुष्टि वाला जवाब नहीं मिलता है और ना ही साइकल मिलती है। उस साइकल को कभी कबाड़ी को बेच दिया जाता है तो कभी-कभी कबाड़ी से खरीद लिया जाता है। कभी तो उसके हिस्से बदल दिया जाते हैं। अंत में साइकल मिल जाती है और पुलिस स्टेशन में पड़ी रहती है। जब साइकल का मालिक पुलिस स्टेशन से साइकल लेने की कोशिश करता है तो उसे इधर उधर चक्कर लगवाए जाते है। और जब आखरी में वह साइकल उस इंसान को वापस मिलती है तो बहुत ही दयनीय स्थिति में होती है। इस कहानी के माध्यम से यह दिखाने की कोशिश की गई है कि देश में जो भ्रष्टाचार फैल रहा है उससे धीरे धीरे देश की भी ऐसी ही स्थिति हो रही है। नाटक में कुशल शर्मा, विवेक, मिनाक्षी, राकेश, वीर, झम्मन सिंह, आदित्य, अंकुश गुप्ता ने बेहतरीन कलाकारी से सभी का मन जीत लिया। वहीं लाइट पर आदित्य ढाका व साउंड विरेंद्र ने संभाला। संभार्य फाउंडेशन के मैनेजिंग डॉयरेक्टर ने बताया कि फेस्टिवल के चाैथे दिन नाटक 'लिजेंड्री एक सोच' का मंचन होगा। जो भगत सिंह की सोच पर आधारित है। जिसके डॉयरेक्टर आदित्य कृष्ण मोहन है। इस फेस्टिवल में स्टूडेंट्स वेलफेयर असोसिएशन के प्रधान चिराग मोहना, एसपी फौगाट, प्रमोद मनोचा, एसीपी राजेश चेची, जगत मदान, सतीश बैंसला, एनएसयूआई स्टेट वाइस प्रेजिडेंट प्रदीप धनखड़, तिगांव विधानसभा युवा कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चेची, धीरज हिंदुस्तानी, ब्लॉक समिति सदस्य राजकुमार गोगा, ब्रज मोहन भारद्वाज मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: