Tuesday, June 20, 2017

योग को अंतराष्ट्रीय स्तर पर ले जा रहा है जीवा आयुर्वेद



फरीदाबाद (abtaknews.com)आयुर्वेदाचार्य डाॅ प्रताप चौहान डायरेक्टर, जीवा आयुर्वेद के अनुसार, स्वस्थ्य और तंदरुस्त सेहत पाने के लिए योग को सारी दुनिया के द्वारा स्वीकार किआ जा चूका है और जीवा आयुर्वेदा भी योग को विश्व स्तर पर पहुंचने में योगदान दे रहा है। हमने विश्व के कई हिस्सों में जाकर वहा के लोगो को योग के फायदे बताकर उन्हें योग करने की प्रेरणा दी जिसमे लिथुआनिया, पोलैंड, फ्रांस, जापान, आदि जैसी  जगह शामिल है।  मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि लोग योग से होने वाले फायदे को समझने लगे हैं और इसे अपनी जीवनशैली और दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं। 

योग और आयुर्वेदा एक प्रकार की जुड़वाँ बहने है जो हमेशा साथ ही रहती है और उन्हें अलग करना नामुमकिन है। जाहा आयुर्वेदा योग का शरीर है वही योग आयुर्वेदा की आत्मा है। योग ना केवल शरीर को विकसित करने के लिए तैयार करता हैं बल्कि मानसिक क्षमताओं और आध्यात्मिक शक्तियों को भी बढ़ावा देता हैं। यह उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हदय रोग, थायराॅयड विकारों, पाचन तंत्र की बीमारियों और चिंता जैसी लाइफस्टाइल बीमारियों के प्रबंधन में विशेष रूप से कारगर है। योग शरीर को अंदर से मजबूत करके और संचार तंत्र, तंत्रिका तंत्र, अंतःस्त्रावी ग्रंथियों और अन्य अंगों की कार्य करने की प्रक्रिया में सुधार करके इसमें नई शक्ति का संचार करता है। 


योग एक अनुशासन है जो आपके दैनिक आहार, दिनचर्या, सोच और शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्तर के कार्यों को करने के लिए सकारात्मता और पवित्रता प्रदान करता है। आइए जीवन को पहले से कहीं ज्यादा स्वस्थ, सुखी  और ऊर्जावान बनाने के लिए योग को अपनाएं और चिंता, निराशा, अवसाद, तनाव और थकान जैसी स्थितियों से निजात पाएं। लेकिन सलाह दी जाती है कि एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ की देखरेख में ही योग का अभ्यास करें।

loading...
SHARE THIS

0 comments: