Friday, June 9, 2017

पलवल में स्टेट रेजीडैंट डाटा बेस कार्य 15 जून से होगा शुरू, बढ-चढ कर भाग लें कर्मचारी: धीरज



पलवल, 09 जून,2017(abtaknews.com )स्टेट रेजीडैंट डाटा बेस (एस.आर.डी.बी.) के कार्य में सभी प्रगणक व कर्मचारी बढ-चढ कर भाग लें और सरकार की इस योजना के तहत प्रत्येक घर-घर जाकर लोगों को इस सर्वेक्षण के बारे में जानकारी दें और प्रत्येक व्यक्ति के व्यवसाय, भूमि, मकान, दुकान सहित अन्य जानकारी सरकार के साथ सांझा करें। यह विचार एस.आर.डी.बी. के नोडल अधिकारी एवं जिला राजस्व अधिकारी धीरज चहल ने महात्मा गांधी सामुदायिक भवन एवं पंचायत भवन के सभागार में आयोजित प्रगणकों की ट्रेनिंग के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। समयबद्ध तरीके से यह कार्य सम्पन्न किया जाना है।
उन्होंने कहा कि स्टेट रेजीडैंट डाटा बेस (एस.आर.डी.बी.) के तहत प्रगणकों को गांव-गांव प्रत्येक घर जाकर सभी परिवार के सभी लोगों की मकान, दुकान, व्यवसाय, बैंक खाता, आधार कार्ड व अन्य जानकारी हासिल करके टैबलेट के माध्यम से मौके पर ही जी.पी.एस. के द्वारा सरकार के साथ साझां की जाएगी। सर्वेक्षण का यह कार्य पूरे जिले में 15 जून से शुरु होगा। धीरज चहल ने कहा कि प्रथम चरण में होडल व हसनपुर खण्ड के करीब 182 प्रगणकों व अन्य कर्मचारियों को प्रोजैक्टर के माध्यम से ट्रेनिंग दी गई। 
प्रशिक्षण के दौरान टैक्नीकल एक्सपर्ट एवं डी.आई.ओ. डी.पी. कुलश्रेष्ठ ने प्रगणकों को बिंदुवार जानकारी देते हुए कहा कि सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्य में बढ-चढ कर भाग लें और सभी लोगों की संपूर्ण व सही जानकारी मौके पर हासिल करके टैबलेट में फीड करें। 
इस मौके पर जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी डी.पी. कुलश्रेष्ठ ने ट्रेनिंग में मौजूद प्रगणकों को डाटा फीडिंग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया  कि आगामी 12 जून को खण्ड पलवल तथा 13 जून को खण्ड हथीन के सैंकड़ों प्रगणकों को एस.आर.डी.बी. की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस सर्वेक्षण के दौरान लघु सचिवालय में एक कन्ट्रोल रुम भी स्थापित किया जाएगा। जहां पर 24 घंटे प्रगणक को फीडिंग के दौरान होने वाली परेशानी को दूर किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में नायब सदर कानूनगो कृष्ण कुमार, जूनियर प्रोग्रामर सुनील कुमार, बबीता, कोमल, अशोक कुमार कानूनगो, तुहीराम चौहान, चन्द्रशेखर, होडल व हसनपुर खण्ड से भी पटवारी सहित सभी टैक्नीकल एक्सपर्ट मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: