Tuesday, June 27, 2017

फरीदाबाद में 1 से 31 जुलाई तक चलेगा मतदाताओं के लिये अभियान


फरीदाबाद, 27 जून,2017(abtaknews.com) भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2017 को क्वालीफाईंग तिथि मानकर पूरे राज्य में 1 जुलाई 2017 से 31 जुलाई 2017 तक विशेष अभियान चलाकर 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं के दर्ज किए जाने हैं ताकि कोई मतदाता ना छूटे। यह निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया ने आज सैक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय के सभागार कक्ष में इस बारे राजनैतिक दलों, निर्वाचन पंजीयन अधिकारितयों की बैठक को सम्बोधित करते हुए दिए।
उन्होंने कहा कि सभी विधानसभाओं के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी वर्ष 2011 की जनसंख्या को आधार मानकर वर्ष 2017 की प्रोजैक्ट जनगणना तैयार करे उक्त आयु वर्ग के गैप्स के बारे में पता लगायेंगे तथा इसको पूरा करने में उपाय करेंगे।
सभी बी.एल.ओ. अपने से सम्बन्धित मतदान क्षेत्र में 1 जुलाई 2017 से 31 जुलाई 2017 तक घर-घर जाकर सर्वे का कार्य करेंगे। जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में विशेषकर 18 से 21 वर्ष की आयु वर्ग के मतदाताओं से फार्म नं0-6 प्राप्त करेंगे। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में विवरण शुद्ध करवाना, स्थान छोडक़र चले गए मतदाताओं का ब्योरा/फार्म नं0 7 में प्राप्त करेंगे। जिन मतदाताओं की मृत्यु हो गई है उनका विवरण भी बीएलओ प्राप्त करें। जिन मतदाताओं के किसी भी ब्योरे में गलती है उसके सम्बन्ध में फार्म-नं0-8 प्राप्त करेंगे तथा यदि किसी मतदाता ने उसी चुनाव क्षेत्र में स्थान बदल लिया है तो फार्म नं0-8क प्राप्त करेंगे। सर्वे के दौरान नागरिक अपने फार्म नं0-6 सम्बन्धित निर्वाचक पंजीचन अधिकारी के कायार्रलय में, डाक द्वारा, ूूूण्दअेचण्पद वैबसाईट पर ऑन लाइन तथा अपने ही इलाके में उपलब्ध ब्ैब् ब्मदजतम   चंपक ेमतअपबम के माध्यम से ऑन लाईन भी आवेदन कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त आयोग की वैबसाइट पर उपलब्ध मोबाइल एप का भी प्रयोग किया जा सकता है। साथ ही छंजपवदंस ब्ंसस ब्मदजमतध्ैजंजम ब्ंसस ब्मदजतमध्क्पेजतपबज ब्ंसस ब्मदजतम में 1950 पर फोन करके मतदाता कोई भी जानकारी ले सकता है।
श्री दहिया ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्पेशल ड्राईव में फार्म दाखिल करने हेतु 2 स्पेशल तिथियां 9 जुलाई (रविवार) व 23 जुलाई (रविवार) निर्धारित की है इस दिन सभी बीएलओज अपने-अपने मतदान केन्द्र पर बैठकर जनता से दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करेंगे।
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ऐसे ही स्पेशल कैम्पस सभी राजकीय/प्राईवेट स्कूलों, कालेजों, आई.टी.आई., बीएड कालेज, नर्सिंग व पोलिटैक्निक में भी 1 जुलाई 2017 से 31 जुलाई 2017 के बीच दो तिथियों में आयोजित किए जाने हैं। जिसके लिए उन्होंने 13 जुलाई 2017 व 20-7-2017 (वीरवार) के दिन निर्धारित किए हैं। इसके लिए अपने से सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्र में स्थित सभी शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों के साथ सभी ईआरओ/एईआरओ एक मीटिंग करेंगे। उक्त विशेष तिथि 13 जुलाई व 20 जुलाई 2017 (वीरवार) के दिन प्रधानाचार्य अपने-अपने संस्थानों में प्रत्येक पात्र छात्र-छात्रा से फार्म नं0-6 भरवायेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए फार्म नं0-6 भरने तथा उनके साथ लगाये जाने वाले डाक्युमैन्ट्स जैसे राशन कार्ड, बिजली का बिल, जन्म प्रमाण-पत्र दो पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो आदि स्पेशल कैम्प की तिथियों में सभी छात्र-छात्राओं को साथ लाने के लिए उनके क्लास रूप् में एडवांस में प्रेरित करेंगे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने राजनैतिक दलों से अपील की है कि वे निर्वाचन क्षेत्रवार प्रत्येक बूथ के लिए बूथ लेवल एजेन्ट नियुक्त करके इस कार्यालय को सूची तुरन्त भिजवाने का कष्ट करें तथा बीएलए को यह भी हिदायत करें कि वे 9 जुलाई तथा 23 जुलाई को बीएलओ के साथ सम्बन्धित बूथ पर हाजिर रहकर सहायता करें। 
साथ ही उन्होंने सभी निर्वाचक पंजीचन अधिकारी/सहायक निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों का भी आह्वान किया कि वे स्वयं रूची लेकर समय-समय पर कार्य की पड़ताल करें तथा इस बारे व्यापक प्रचार भी करवायें। इसके अतिरिक्त अपने स्तर पर नगर-पार्षदों/सरपंचों/आंगनवाड़ी वर्करों के साथ एक मीटिंग तुरन्त करके इस बारे में बताया जाये ताकि ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकें। उन्होंने कहा कि जनता द्वारा सभी फार्म ईआरओ नैट पर अपलोड होने हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखा जाये कि सभी फार्म नियत समय पर अपलोड हुए हैं। ईआओ-नैट पर सभी फार्र्मों का स्वीकार/अस्वीकार आदेश कम्प्यूटर द्वारा स्वयं निर्वाचक पंजीयन अधिकारी द्वारा किया जाना हैं। जो फार्म 31 जुलाई तक प्राप्त होने हैं उनको इआरओ-नैट पर अपलोड होने के बाद 31 जुलाई तक भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हर हालत में फैसला किया जाना है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: