Tuesday, May 9, 2017

मांस व शराब बिक्री पर लगे पूर्ण प्रतिबंध, ग्रामीणों को जागरूक कर रहा है गुरूकुल का प्रचार रथ


gurukul-prachar-rath-awareness-programme-village-dadasiya-faridabad

फरीदाबाद 9 मई,2017(abtaknews.com) गुरूकुल इंद्रप्रस्थ सराय ख्वाजा का प्रचार रथ जन जागरण अभियान के तहत शहर के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के स्लम इलाकों में सामाजिक बुराईयों के प्रति लोगों को जागरूक कर रहा है। आचार्या ऋषिपाल के मार्गनिर्देशन में रथ के माध्यम से नुक्कड़ सभाएं आयोजित कर एकत्रित लोगों को नशे की लत, पाश्चात्य संस्कृति के दुष्परिणाम,भारतीय संस्कृति से जुडे प्रसंग सुनाकर और वृतचित्र के माध्यम से सामाजिक बुराईयां के प्रति जागरूक किया और सरकार से मांस व शराब की ब्रिकी पर प्रतिबंध लगाने को कहा।

ददसिया में पहुंचे गुरूकुल प्रचार रथ के साथ आचार्या ऋषिपाल ने कहा कि अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें क्योंकि माता-पिता ही बच्चे के प्रथम शिक्षक होते हैं। बच्चा कच्ची मिट्टी के बर्तन जैसा होता है उसे जैसा माहौल,शिक्षा एवं संस्कार दोगे वह बड़ा होकर वैसा ही बनेगा। बच्चे के लिए माता पिता ही उसके आदर्श होते हैं बच्चा जो घर में सिखता है वही वह अपने आचरण में ले आता है। इसलिए  अभिभावकों को चाहिए  कि उनके बच्चे ही उनकी सबसे बडी दौलत है। भौतिक सुख-सुविधाओं की आपाधापी में अपने बच्चे रूपी असली धन को बर्बाद न होने दें। बच्चों को समय दें उनसे मित्रता पूर्वक बातें करें उनकी दिनचर्याओं संबंधित पूरी जानकारी रखें। 
आचार्य ने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है इसलिए अपने बच्चों को अपनी प्राचीन परंपराओं, रीति रिवाजों, त्योहारों के बारे में पूरी जानकारी दें। इस अवसर पर शराब से होने वाले नुकसान संबंधित एक फिल्म भी ग्रामीणों को दिखाई गई। प्रचार रथ के साथ आए हुए बच्चों ने योग क्रियाएं कर निरोगी रहने का संदेश दिया।

इस अवसर पर व्योवृद्ध मामचंद  त्यागी, रामपाल त्यागी, जगनपाल त्यागी, बिजेंद्र त्यागी, नरेंद्र त्यागी, सुरेंद्र त्यागी, कृष्णचंद त्यागी नेताजी, सोमदत्त, सुशील त्यागी, पवन त्यागी, नीरज त्यागी, दीपांशु, विक्रांत त्यागी, तरूण, शेखर, शिवम, मूलचंद शर्मा, बनारसीदास, लीलू, हरिओम त्यागी, रामगोपाल त्यागी, महेश त्यागी, प्रमोद गोयल मुख्यरूप से उपस्थित थे।
गुरूकुल प्रचार रथ पहुंचा बाबा सूरदास कालोनी- ओम शक्ति मंदिर प्रांगण मेंं आयोजित कार्यक्रम में प्रचार रथ के माध्यम से ऋषिपाल, सत्यवृत, राजकिशोर शास्त्री, जगबीर भदौरिया ने कहा कि सरकार मांस व शराब की बिक्री पर पाबंदी लगाए। इस कार्यक्रम में तिलपत, नेहरू एंक्लेव, मोती कालोनी, संजय कालोनी, भट्ठा कालोनी, सूर्य विहार पार्ट 1 के लोगों को समाज में व्याप्त सभी सामाजिक बुराईयों के प्रति जागरूक किया गया। प्रखर समाजसेवी बाबा रामकेवल ने सभी का स्वागत करने के बाद कार्यक्रम के समापन पर आभार व्यक्त किया।


loading...
SHARE THIS

0 comments: