Tuesday, May 9, 2017

सुरक्षित स्कूल वाहन पाॅलिसी जागरूकता जरुरी ; एमपी सिंह


फरीदाबाद (abtaknews.com )सुरक्षित स्कूल वाहन पाॅलिसी के तहत समीरपाल सरो, आईएएस, उपायुक्त, फरीदाबाद के आदेशानुसार, आशुतोष राजन भ्एचसीएस, सचिव आरटीए के दिशा निर्देशानुसार सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा0 एमपी सिंह ने केन्द्रीय विद्यालय नं0 3 में रोंग साईड पार्किंग व यूज सीट बैल्ट पर एकदिवसीय सेमीनार का आयोजन किया और कला, भाषण, रंगोली व निबन्ध प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया गया । उक्त प्रतियोगिताओं में 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
डा0 एमपी सिंह ने सेमीनार में उपस्थित विद्यार्थियों व अध्यापकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें अपनी जिम्मेदारी को सजगता से निभाना चाहिए ताकि विद्यार्थी भी हमको देखकर व सुनकर सीख सकें। डा0 एमपी सिंह ने कहा कि गलत तरीके से सड़क पर वाहनों को खड़ा करने से यातायात अवरूद्ध हो जाता है और दुर्घटना घटित होने के अवसर ज्यादा बढ जाते हैं। इसलिए हम सभी को उचित स्थान पर ही अपने वाहन को पार्क करना चाहिए। बिना सीट बैल्ट लगाए यदि कोई अपने वाहन को चलाता है और अचानक स्पीड बे्रकर, सड़क पर कोई गडढा व कोई जीव जन्तु या जानवर अचानक सड़क पर आ जाता है और अचानक वाहन को ब्रेक लगाने पड़ जाते हैं तो शरीर का ऊपरी भाग आगे की तरफ गतिमान हो जाता है जिससे सिर बोनट से जाकर टकरा जाता है। बोनट से टकराने पर हैड इन्जरी व आन्तरिक रक्तश्राव हो सकता है और चालक बेहोशी  हो सकता है व कौमा में जा सकता है। मानव जीवन बहुमूल्य है इसको सड़क दुर्घटना में नहीं गवाना चाहिए। इसका नेक व पुनीत कार्यों में सदुपयोग करना चाहिए।
इस अवसर पर टेªफिक इन्चार्ज मनमोहन सिंह इन्सपेक्टर, एसजीएम नगर थाना के एडीशनल एसएचओ करण सिंह, सब इन्सपेक्टर करतार सिंह व उनकी पूरी टीम भी उपस्थित थी। मनमोहन सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि यातायात के नियमों की पालना करने से हमारा घर परिवार सुखी रहता है और भविष्य में असहनीय क्षति नहीं होती है। सब इन्सपेक्टर करतार सिंह ने कहा कि मैं बीके चैक पर जब वाहनों को चैक करता हूं तो अधिकतर 18 साल से कम उम्र के विद्यार्थी टूव्हीलर पर तीन-तीन, चार-चार सवार होते हैं और उनके पास वाहन सम्बन्धी कोई कागजात नहीं होता है। उनकी बोली भाषा भी ठीक नहीं होती है जिसके लिए अधिकतर अभिभावक ही दोषी होते हैं।
स्कूल की प्राचार्य प्रेमलता सेमनोल ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए धन्यवाद किया और विश्वास दिलाया कि हमारे विद्यार्थी आपकी मुहिम में रोड सेफ्टी क्लब बनाकर पूरा योगदान देंगे। उक्त प्रतियोगिताओं में डा0 सुधीर कुमार व श्रीमति अणिमा पांडे ने जज की भूमिका निभाई और चित्रकला प्रतियोगिता में स्वाती शर्मा-प्रथम, रेनू कुमारी-द्वितीय, सुप्रिया -तृतीय रहीं। वाद विवाद प्रतियोगिता में तानवी गरनायक-प्रथम, दीपक कुमार-द्वितीय व चि़़त्राक्षी-तृतीय रहीं। निबन्ध प्रतियोगिता में सिमरन-प्रथम, सोन-द्वितीय व हिमांशी आहूजा-तृतीय स्थान पर रहीं।


loading...
SHARE THIS

0 comments: