Tuesday, May 9, 2017

फज्जुपुुर खादर में महाराणा प्रताप जयंती मनाई गई


फरीदाबाद 9 मई,2017(abtaknews.com ) सर छोटे लाल सी.सै.स्कूल फज्जुपुुर खादर में महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में महाराणा प्रताप राजपूत सेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष किशन ठाकुर मुख्य रूप से उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता प्रदेश उपाध्यक्ष रमेश रावत द्वारा की गयी। इस अवसर पर स्कूल बच्चो द्वारा सांस्कृतिक कार्य्रकम का आयोजन किया गया। इस मौके पर किशन ठाकुर स्कूली बच्चो से भी मिलें एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
समारोह को सम्बोधित करते हुए किशन ठाकुर ने कहा महाराणा प्रताप मेवाड़ के हिन्दू राजपूत शासक थे। वह एक सच्चे देशभक्त थे। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता के युद्ध का प्रारम्भ किया। सन् 1576 के प्रसिद्ध हल्दीघाटी युद्ध में करीब बीस हजार राजपूतों को साथ लेकर महाराणा प्रताप ने मुगल सरदार राजा मानसिंह के अस्सी हजार की सेना का सामना किया। मेवाड़ को जीतने के लिए अकबर ने भी सभी प्रयास किए। महाराणा प्रताप ने भी अकबर की अधीनता को स्वीकार नहीं किया था। उन्होंने कई वर्षों तक मुगल सम्राट अकबर के साथ संघर्ष किया।
ठाकुर ने कहा कि महाराणा प्रताप का नाम इतिहास में वीरता और दृढ प्रण के लिये अमर है। उनकी याद में प्रत्येक वर्ष उनकी जन्म की वर्षगाँठ को महाराणा प्रताप जयंती के रूप में देश भर में धूम.धाम से मनाया जाता है। आज हमारा देश इन महान सपूतों के कारण विदेशों में भी जाना जाता है। इसीलिए हमें भी अपने इन महान वीर सपूतों के बताये हुए मार्गो पर चलकर देश, प्रदेश व समाज की उन्नति में सहायक बनना चाहिए। इस अवसर पर मंजू बाला सरपंच, सरपंच ताराचंद साहूपुरा, रमेश रावत, ब्रजभान, सूरजपाल उफ भूरा, बलबीर सिंह, रमेश चंद, महेश कुमार, शीशपाल सिंह भाटी, सिंगराम सिंह मास्टर जी, ब्रजभान नम्बरदार, आनंद सिंह तोमर, लेखराम चौहान, मुरारी लाल, जयपाल फौजी, कालू पहवान, अनिल कुमार, मास्टर ब्रिजेश कुमार, संजय पहलवान, ब्रिजेश पहलवान, महेश भाटी,  बलबीर भाटी, अनिल भाटी, सिंगराम भाटी, अनिल पहलवान, पप्पी पूर्व सरपंच चांदपुर, ओमप्रकाश भाटी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: