Friday, May 26, 2017

निगमायुक्त सोनल गोयल ने पर्यावरण दिवस के उत्सव की तैयारियों को लेकर की बैठक



फरीदाबाद-26 मई,2017(abtaknews.com) नगर निगम की निगमायुक्त सोनल गोयल ने निगम मुख्यालय में 5 जून से होने वाले राज्य स्तर के पर्यावरण दिवस के उत्सव की तैयारियों को लेकर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पुलिस विभाग, षिक्षा विभाग, खेल विभाग और नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की।  बैठक में 5 जून को होने वाले पर्यावरण दिवस की थीम का उद्देष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रकृति के साथ जोड़ना के  विषय पर विचार-विमर्ष भी किया।  इस बैठक में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कर एवं अधिकारी डा. पीकेएमके दास, चीफ इंजीनियर डी.आर. भास्कर, डीसीपी विक्रम कपूर, षिक्षा विभाग के अधिकारी अजय शर्मा, ए0के0 अग्रवाल, खेल अधिकारी मैरी मैसी, षिक्षाविद जय सिंह, नगर निगम के ज्वाइंट कमिष्नर मुकेष सोलंकी, कार्यकारी अभियंता रमन शर्मा, आनंद स्वरूप, सुरेन्द्र पूनिया, अजय ढाका, प्रीतम चंद, रमेष बंसल, एस.के. अग्रवाल, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी श्याम सिंह मौजूद थे।
बैठक में निगमायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि पर्यावरण दिवस उत्सव 5 जून को सुबह 7 बजे नाहर सिंह स्टेडियम में शुरू होगा जहां पर विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं, एनजीओ, आरडब्ल्यू के पदाधिकारीगण, सामाजिक/धार्मिक संगठन के प्रतिनिधि  स्वच्छता के प्रति शपथ  ग्रहण के उपरान्त नगर निगम सभागार में पैदल मार्च करते हुए पहंुच कर पौधा  रोपण करेंगे और फिर स्वच्छता की शपथ ग्रहण करेंगे उन्होंने कहाा कि पर्यावरण और स्वच्छता को बनाए रखने के लिए स्वच्छ ओपन डेफकेषन फ्री एरिाया और पाॅलीथीन का बहिष्कार करने के लिए आम जन में जागरूकता पैदा करने के उद्देष्य से उन्हें प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आम लोगों द्वारा पर्यावरण और स्वच्छता में विषेष भागीदारी निभाने पर राज्य सरकार ने स्वच्छता शहरी पुरस्कार नामक योजना शुरू की है इस योजना के तहत निगम के वार्ड और आरडब्ल्यूए प्रत्येक महीने सम्मानित होंगे। इसी के तहत स्वच्छता और पर्यावरण में विषेष योगदान देने वालों को हर साल जुलाई और दिसम्बर में पुरस्कृत किया जाएगा। इसमें आरडब्ल्यूए जिन्होंने ईमानदारी से अपने-अपने क्षेत्र में सफाई के लिए प्रयास किए है उनको निगम द्वारा प्रत्येक महीने 50,0000 रूपये राषि से पुरस्कृत किया जाएगा। इसी के तहत जिला स्तर पर स्वच्छता समिति द्वारा सबसे अच्छा प्रदर्षन करने वाला निवासी कल्याण संघ का चयन किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि स्वच्छता को लेकर गैर सरकारी संगठनों की अधिक भागीदारी रही हैं और उन्होंने समय≤ पर सफाई पर विषेष योगदान दिया है जिसके लिए उन्हें प्रषंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।
 निगमायुक्त गोयल ने बैठक में यह भी निर्णय लिया  कि 5 जून को होने वाले पर्यावरण दिवस के उत्सव को लेकर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड स्वच्छ अभियान और वृक्षारोपण अभियान  के तहत शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार की हिदायतों के अनुसार शहर के घरों और मार्किटों के आसपास बेकार पड़े गीले और सूखे कूड़े को उठवाने के लिए हरे और नीले रंग के डस्टबीन भी वितरित करवाएगा। इसके अलावा नगर निगम, एचएसपीसीबी, खेल और षिक्षा विभाग, आरडब्ल्यूए, सामाजिक-धार्मिक संगठनों  को पर्यावरण उत्सव समारोह में समय पर आने के लिए आमंत्रित करेंगा। इस प्रकार के उत्सव का आयोजन ओल्ड फरीदाबाद और बल्लबगढ़ जोन केे कार्यालयों को भी किया जाएगा जिसके लिए संबंधित जोनों के संयुक्त आयुक्त अपने-अपने स्तर पर  700 से 1000 व्यक्तियों को स्वच्छता की शपथ दिलाएंगे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: