Tuesday, May 2, 2017

कैंसर के प्रति छात्रों को किया जागरूक


फरीदाबाद 2मई,2017(abtaknews.com) ; 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में प्रार्थना सभा के दौरान ‘कैंसर’ के प्रति जागरूक करने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला विद्यालय की ओर से इंटरेक्ट रोटरी क्लब ने आयोजित की एवं एन0 जी0 ओ0 ‘होलिस्टिक एवेयरनेस मिशन’ की ओर से डॉ0 कृष्ण कुमार तिवारी ने इस कार्यशाला का संचालन किया। डॉ0 कृष्ण कुमार तिवारी इस संस्था के संयोजक है और बतौर डॉक्टर भी कार्य करते हैं। उन्होंने विद्यालय में छात्रों एवं अध्यापकगणों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘स्वस्थ शरीर अमूल्य धन है’’। यह वह धन है जिसकी रक्षा हमें स्वयं करनी होती है परन्तु आज के माहौल में बीमारी की वजह से लोगों को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। डॉ0 तिवारी के अनुसार कैंसर आज भी भारत जैसे देश में एक भयानक एवं लाईलाज बीमारी के रूप में जाना जाता है जिसका नाम सुनते ही लोग प्राय: काँप जाते हैं और हिम्मत हार जाते हैं।
डॉ0 तिवारी के अनुसार कैंसर लाईलाज व भयानक बीमारी नहीं बल्कि यदि समय रहते इसका पता चल जाए तो न केवल इसका इलाज संभव है बल्कि मनुष्य लंबे समय तक जीवन भी पा सकता है परंतु भारत में लोगों को इस बीमारी के विषय में ज्ञान ही नहीं है और जब तक इस बीमारी का पता चलता है तब तक यह बीमारी भयावह रूप धारण कर चुकी होती है। उन्होंने छात्रों को समझाया कि वास्तव में कैंसर क्या होता है। उन्होंने बताया कि कैंसर वास्तव में अनियंत्रित कोशिकाओं की वृद्घि के कारण होता है और शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है। इस बीमारी के कई कारण हो सकते हैं :- तम्बाकू, ज़र्दा, घूम्रपान, शराब इत्यादि इसके मुख्य कारण हैं। इसके अलावा अनुचित खान-पान व अव्यवस्थित जीवन शैली भी इसका कारण होती है। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को संतुलित भोजन एवं अपने व्यायाम इत्यादि का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। उन्होंने कई प्रकार के कैंसर का जि़क्र किया जिसमें मुँह, फेेफडे, आँतों के विषय एवं उनके लक्षणों की जानकारी दी साथ ही उन्होंने बताया कि कैंसर अनुवांशिक कारण से नहीं होता केवल आँखों का कैंसर ही अनुवांशिक होता है। कैंसर किसी को भी अपनी गिरफ्त में ले सकता है। केवल उचित खानपान एवं अनुशासित जीवन शैली ही इसको रोकने का कार्य कर सकती है। इसके साथ-साथ समय-समय पर प्रत्येक व्यक्ति को अपना हैल्थ चेकअप कराते रहना चाहिए और इस बीमारी के प्रति जागरूकता ही इसका वास्तविक बचाव है। इस कार्यक्रम के दौरान अनेक छात्रों एवं अध्यापक गणों ने भी डॉ0 तिवारी से कई प्रश्न पूछे एवं उन्होंने भी उनके प्रश्नों के उत्तर दिए।
विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने संदेश देते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए अनुशासित जीवन अनिवार्य है और हमें अपने खान-पान पर नियंत्रण रखना चाहिए। इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्या और उपाध्यक्ष भी उपस्थित रहीं।


loading...
SHARE THIS

0 comments: