Friday, May 12, 2017

पलवल की होडल में गांव गढ़ी पट्टी के काची खेड़ा कहलायेंगे भारत के धरोहर


पलवल(abtaknews.com) होडल तहसील में गांव गढ़ी पट्टी के काची खेड़ा कहलायेंगे भारत के धरोहर। पुरातत्व विभाग करेगा इनका संरक्षण।
हरियाणा में जिला पलवल की होडल तहसील में गांव गढ़ी पट्टïी के काची खेड़ा को पंजाब प्राचीन एवं ऐतिहासिक स्मारक और पुरातात्विक स्थल एवं अवशेष अधिनियम, 1964 के तहत राज्य संरक्षित स्थल अधिसूचित किया गया है। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की प्रधान सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस क्षेत्र के सर्वेक्षण के दौरान पीजीडब्ल्यू (ग्रे पर काला और ग्रे पर सफेद से बनी पेंटिंगस) से कुशना काल अर्थात लगभग 1200 बी.सी. से पहली शताब्दी तक के विभिन्न सांस्कृतिक चरणों में बने चीनी मिट्टïी के बर्तन प्राप्त हुए हैं। 
उन्होंने कहा कि काची खेड़ा टीले पर बड़ी संख्या में मिट्टïी के बर्तनों जैसे कि फूलदान, कटोरियां, हांडी, बेसिन आदि के अवशेष तथा र्इंट संरेखण देखे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि विभाग की 2017-18 में इस स्थल की खुदाई करने की योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्र की वंशावली का पता लगाना है। 
काची खेड़ा स्थल जिला पलवल की होडल तहसील में गांव गढ़ी पट्टïी में स्थित है। यह गांव यमुना नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है।  यह प्राचीन टीला राष्टï्रीय राजमार्ग नं. 2 से दो किलोमीटर दूर गांव के दक्षिण पूर्व में कृषि क्षेत्र में स्थित है। इस स्थल का अधिकतर क्षेत्र खेती के तहत है और कुछ भाग ज्यों का त्यों पड़ा है। 


loading...
SHARE THIS

0 comments: