Wednesday, May 10, 2017

भगवान नृसिंह जयंती पर दिव्य अभिषेक, निकली शोभायात्रा में शामिल हुए हजारों भक्त


फरीदाबाद(abtaknews.com) 10 मई,2017; सेक्टर 44 स्थित श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में मंगलवार को श्री नृसिंह जयंती का भव्य आयोजन किया गया। इस अवसर पर भगवान का अभिषेक किया गया और भक्तों को प्रसाद का वितरण हुआ। देर शाम को आयोजित शोभायात्रा में हजारोंं की संख्या में भक्तों ने भागीदारी की।

इस अवसर पर भक्तों के बीच दिए प्रवचन में दिव्यधाम अधिपति अनंत श्री विभूषित इंद्रप्रस्थ एवं हरियाणा पीठाधीश्वर श्रीमद् जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने कहा कि भगवान अपने भक्त की रक्षा के लिए नृसिंह रूप में आए। उन्होंने अपने भक्त की पल पल और हर क्षण रक्षा की, लेकिन जब भक्त की आस्था पर बात आ गई तो वह खंभ से भी प्रकट हुए। उन्होंने बता दिया कि वह अपने भक्त की रक्षा के लिए किसी बंधन में बंधे नहीं हैं। वह भक्त की करुण पुकार सुनकर चले आते हैं। स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने कहा कि भगवान अपने नाम की टेक अवश्य ही रखते हैं और कलियुग में नाम का बड़ा महत्व है। इसलिए परमात्मा के नाम जप से मनुष्य का कल्याण सरलता से हो सकता है। उन्होंने हजारों भक्तों को प्रसाद प्रदान किया जिसके बाद भक्तों ने भोजन प्रसाद भी प्राप्त किया। 

श्री नृसिंह जयंती के अवसर पर सुबह से ही आश्रम में भक्तों की भारी भीड़ उमडऩे लगी थी। इस अवसर पर वैदिक रीति के साथ भगवान नृसिंह का अभिषेक हुआ और उनकी आराधना हुआ। इसके बाद पुण्याहवान व अन्य रीतियों से भगवान को इत्रों व पुष्पों आदि से सजाया गया। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में संत, भक्त व संस्कृत शिक्षार्थी भी मौजूद थे जो बैंड बाजों के साथ झूमते हुए अलौकिक लग रहे थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: