Saturday, May 20, 2017

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में एयर कंडिशनिंग डिप्लोमा के सभी छात्रों को मिला रोजगार


फरीदाबाद, 20 मई,2017(abtaknews.com)वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद ने एयर कंडिशनिंग में एक वर्षीय पाठ्यक्रम के पहले ही बैच को शत प्रतिशत प्लेसमेंट दिलाकर एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है। यह पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय द्वारा देश की शीर्ष एयर कंडिशन विनिर्माता कंपनी डेकिन एयर कंडिशनिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से चलाया जा रहा है।पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने वाले सफल विद्यार्थियों को डिप्लोमा प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक समारोह आयोजित किया गया, जिसमें 46 विद्यार्थियों को डिप्लोमा प्रमाण पत्र व नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये। समारोह में डेकिन इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व प्रबंध निदेशक कंवलजीत जावा जोकि विश्वविद्यालय के भूतपूर्व छात्र रहे है, मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। समारोह में कुलपति डॉ. संजय कुमार शमा, संकायाध्यक्ष डॉ. तिलक राज, डॉ विक्रम सिंह तथा डेकिन इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी ए.पी.एस. गांधी तथा सचिन अरोड़ा भी उपस्थित थे।
विभिन्न संस्थानों में रोजगार पाने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए श्री जावा ने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि प्रशिक्षण के तुरंत बाद ही विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर मिले है। श्री जावा जिनका वाईएमसीए संस्थान से 35 वर्ष पुराना नाता रहा है, ने कहा कि यह विश्वविद्यालय मशीन उपकरणों, एयर कंडिशनिंग और रेफ्रिजिरेशन के क्षेत्र में अध्ययन के लिए बेहतरीन संस्थान है। औद्योगिक क्षेत्र का प्रतिनिधि के रूप में उन्होंने दावा किया कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी आज लगभग सभी प्रमुख एयर कंडिशनिंग और रेफ्रिजिरेशन कंपनियों में शीर्ष स्थानों पर मौजूद है। उन्होंने विश्वविद्यालय को आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय के भावी प्रतिभावान विद्यार्थियों को भी रोजगार के पर्याप्त अवसर दिये जायेंगे।
श्री जावा ने कहा कि प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता में उत्कृष्टता के लिए डेकिन प्रतिबद्ध है। विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी से विद्यार्थियों को कौशल सुधार के साथ-साथ एयर कंडिशनिंग में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि कंडिशनिंग और रेफ्रिजिरेशन के क्षेत्र में आने वाले दिनों में रोजगार के अपार संभावनाएं है।
ठस अवसर पर बोलते हुए कुुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि देश की शीर्ष एयर कंडिशनिंग कंपनी का नेतृत्व कर रहे व्यक्ति का संबंध वाईएमसीए विश्वविद्यालय से है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का डेकिन कंपनी के साथ सेंटर आफ एक्सीलेंस खोलने को लेकर समझौते का उद्देश्य विद्यार्थियों को व्यवहारिक कौशल प्रशिक्षण और औद्योगिक कार्य अनुभव प्रदान करना था। इस समझौते का लाभ अधिक से अधिक विद्यार्थियों को देने के लिए ही एयर कंडिशनिंग में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया गया था। उन्होंने विद्यार्थियों को रोजगार के बेहतर अवसर देने के लिए इस तरह के औद्योगिक समझौते को अमल में लाने के लिए ट्रेनिंग व प्लेसमेंट कार्यालय की प्रशंसा की।इससे पूर्व, कुलसचिव डॉ. एस.के. शर्मा ने समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा पाठ्यक्रम की सफलता के लिए सहयोग देने पर आभार जताया। समारोह के अंत में संकायाध्यक्ष डॉ. तिलक राज ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

loading...
SHARE THIS

0 comments: