Thursday, May 18, 2017

अनाथालय के बच्चों को भी भारतीय सेना में भर्ती होने का मिलेगा अवसर ; कविता जैन


चण्डीगढ़, 18 मई,2017(abtaknews.com ) हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने  ‘बाल देखभाल संस्थानों’(अनाथालय)  में रहने वाले बच्चों को भी भारतीय सेना में  भर्ती होने का अवसर प्रदान करने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा लिए गये निर्णय का स्वागत किया है। इस निर्णय से देश के सभी ऐसे संस्थानों में रहने वाले बच्चों को फायदा होगा।
उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सेना में भर्ती होने वाले आवेदन फार्म में पहले केवल अभिभावक का कालम होता था जिस कारण ऐसे बच्चे सेना की भर्ती में हिस्सा नहीं ले सकते थे। लेकिन अब हरियाणा सरकार के अनुरोध पर आवेदन पत्र में अभिभावक के साथ-साथ गार्डियन के कालम को भी जोड़ा गया गया है जो कि ऐसे बच्चों के सेना में जाने के लिए नये रास्ते खोलेगा तथा जो बच्चे अपने देश के लिए कुछ करना चाहते हैं उनके लिए ये एक अनूठा अवसर होगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस मामले को केन्द्र के सामने उठाया था जिसे रक्षा मंत्रालय ने मंजूरी प्रदान की है। इस फैसले से हरियाणा के ‘बाल देखभाल संस्थानों’ में रहने वाले लगभग 3040 बच्चों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि फौज में जाने का जज़्बा हरियाणा के युवाओं पहले से ही है। देश की सेना में हर दसवां सिपाही हरियाणा से है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: