Friday, May 12, 2017

वाहन पॉलिसी के तहत नगराधीश सतबीर मान ने ली अधिकारियों की बैठक


फरीदाबाद, 12 मई,2017(abtaknews.com)सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत उपायुक्त समीरपाल सरों के दिशा-निर्देशानुसार नगराधीश सतबीर मान ने जिला के सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की एक मीटिंग लघु सचिवालय, सैक्टर-12, के प्रथम तल पर उपायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में ली।बैठक में प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण फरीदाबाद के सचिव आशुतोष राजन, सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा0 एमपी सिंह, एसीपी ट्रैफिक देवेन्द्र कुमार, नगर निगम के मुख्य अभियन्ता डी.आर. भास्कर व कार्यकारी अभियन्ता एसके अग्रवाल, हुडा के एसडीओ एसके गुप्ता, उप सिविल सर्जन डा0 गजराज, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तकनीकी अधिकारी धीरज सिंह, आरएसओ से सरदार देवेन्द्र व अमित चैधरी प्रमुख रूप से उपस्थित थे। 
 
बैठक में सतबीर मान ने ऑटो रिक्शा पार्किंग तय करने के लिए एनएचएआई व नगर निगम के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए ताकि सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके और नगर निगम को सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश दिये। इस सम्बन्ध में श्री भास्कर ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर ही सभी आवश्यक स्थानों में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जायेंगे। श्री मान ने कहा कि सिविल अस्पताल की सहायता से अतिशीघ्र आंखों को चैक कराने के लिए अधिक से अधिक कैम्प लगाये जाएं यदि दृष्टि दोष पाया जाता है तो चालकों के लाईसैन्स रदद् किये जाएं ताकि दुर्घटनाओं पर काबू पाया जा सके। 
 
उन्होंने कहा कि सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा0 एमपी सिंह के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारी मिलकर अधिकतम विद्यार्थियों को सडक़ सुरक्षा व यातायात के नियमों की जानकारी देकर जागरूक करें और एनएचएआई, एमसीएफ, पुलिस, हुडा के सीनियर अधिकारी डा0 एमपी सिंह के साथ मिलकर जहां पर पानी भरता है, उन स्थानों की पहचान करें और समस्या का समाधान करें। सडक़ के किनारे गति सीमा के बोर्ड लगाये जाएं व यातायात के संकेत व चिन्हों को दर्शाया जाए और संकेत व चिन्हों के ऊपर यदि पेड़ पौधों की टहनियां आ रही हैं तो उनको वन विभाग की मदद् से काटा जाए ताकि चिन्ह पूर्ण रूप से दिखाई पड़ सके। गुडग़ांव जाने वाली रोड़ पर दोनों तरफ स्लीप रोड बनाई जाए और जिन चैराहों पर लाईट काम नहीं कर रही है उन लाईटों को एक सप्ताह के अन्दर ठीक कराया जाए। 
 
श्री सतबीर मान ने कहा कि बरसात का समय आ चुका है और प्रशासन चाहता है कि बरसात के समय फरीदाबाद शहर में कहीं पानी न भरे या पानी की वजह से यातायात अवरूद्ध न हो अत: इस सम्बन्ध में उन्होंने चार सदस्यीय कमेटी का गठन करने का निर्णय लिया और पानी निकासी के बारे में पूर्ण रूप से सर्तकता बरतने को कहा। बल्लबगढ बस अडड्े पर जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए महाप्रबन्धक, रोडवेज को कहा कि एक सप्ताह के अन्दर अपने ड्रेनेज सिस्टम को साफ करा दें ताकि पानी भरने से निजात मिल सके। उन्होंने एनएचएआई के कार्यकारी अभियन्ता को कहा कि सडक़ किनारे गलत तरीके से पार्क होने वाले वाहनों पर अंकुश लगाएं या उनकी एफआईआर सम्बन्धित थाने में दर्ज कराएं तथा अपने अधिकार क्षेत्र में पानी की निकासी तय करके विभाग को अवगत कराएं।
बैठक में सचिव आरटीए आशुतोष राजन ने जिला के सभी सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि वे इस सम्बन्ध में अपनी रिपोर्ट तुरन्त व अविलम्ब उनके कार्यालय में जमा करवा दें ताकि इस सम्बन्ध में सही समय पर उपायुक्त को अवगत कराया जा सके। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: