Thursday, May 4, 2017

मल्टी पलनेचर के आधार पर चुनाव प्रक्रिया संपन्न




फरीदाबाद 4मई,2017 (abtaknews.com ) स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में प्राय:छात्रों को अलग-अलग विषयों का ज्ञान दिया जाता है। इसका मुख्य कारण है छात्रों को प्रत्येक विषय की जानकारी प्राप्त हो सके।भारत में प्रत्येक पाँच वर्ष के बाद चुनावहोतेहैं, सभीराजनैतिक पार्टियाँ अपने-अपने चुनावीमुद्ïदों कोजनता के सामने रखते हैं।वेजनता के समक्ष अनेक वादेभी करतेहैं और उनकी अपनीपार्टी कोवोटदेने की अपील करतेहैं।भारत में प्रजातन्त्र व्यवस्थाहैजहाँ पर जनतास्वयं ही अपनेलिए तथा अपनेदेश के लिए प्रतिनिधि चुनतीहैयहीप्रतिनिधि अगलेपाँच सालों तक देश को अपनीसेवा का योगदानदेतेहैं। अपनेदेश की चुनावीप्रक्रिया कोसरलतासेसमझाने के लिए हीहरसालजीवास्कूल में चुनावआयोजित किए जातेहैं।विद्यालय में यह चुनावप्रक्रिया मल्टीपलइंटेलिजेंस/नेचरटीम के आधार पर ही की गई थी।यह चुनावीप्रक्रियाभारतीयलोकतांत्रिक चुनावीप्रक्रिया केआधार पर कई चरणों में बाँटी गई।प्रथम चरण में छात्रों के मल्टीपलनेचर के आधार पर नामांकन कियाफिर कक्षाप्रतिनिधियों का चुनाव किया गया और अंत में टीम लीडर का चुनाव किया गया। इन टीम लीडरों ने अपना चुनावीप्रचार किया, यहीलीडरविद्यालय के विशेष कार्यक्रमों में अपनायोगदानभीदेंगे।

सर्वप्रथम छात्रों के मल्टीपलनेचर के आधार पर अलग-अलग टीमें बनाई गई जैसेप्रोटैक्टिव,ट्रैफिक-एस्कोर्ट, विज़ुअल और इंटरप्रिनोरियल, प्रोवाइडिंग। इन टीमों में टीम लीडरभीछात्रों द्वाराही मनोनीत किए गए। इस के उपरांत मनोनीतछात्रों ने अपने-अपनेप्रचारअभियान आरंभ किए। छात्रों ने अपने चुनावीवादेश्वेतपत्र के द्वाराछात्रों के सामनेप्रस्तुत किए, तय तिथि के दिनबैलेटबॉक्स में पर्चे के रूप में वोटडाले गए एवं अति गोपनियता के साथ चुनावीप्रक्रियासंपन्नहुई।
इस अनूठे कार्यक्रम का मुख्य उद्ïदेश्यछात्रों कोलोकतांत्रिकव्यवस्थासे अवगत करानाथातथाछात्रों को इस प्रकार के कार्यक्रमों के द्वारासमाज के प्रति उनके उत्तरदायित्वों के लिए जागरूक बनानाहै। उनमें अनुशासन की भावना और अपने कत्र्तव्यों के प्रतिजागरूक होसकें। उन्हेंसामाजिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित कियाजाए।छात्रों कोजि़म्मेदारनागरिक बनायाजासके।सबसे महत्वपूर्णबातहै कि छात्र अपनेनेचर के अनुसार अपने कार्य चुनसकें।
स्कूल के अध्यक्षऋषिपाल चौहान एवं उपाध्यक्षश्रीमती चंद्रलता चौहाननेइस चुनावप्रक्रिया का अवलोकन किया एवं छात्रों की प्रशंसा की।श्री चौहानने कहा कि आज के बच्चे कल के नागरिक हैं। उन्हेंजि़म्मेदारबनानाहमाराही कर्तव्यहै इसलिए देश की तंत्र व्यवस्था की जानकारीहोनाभी आवश्यक है। इस प्रकार के क्रिया-कलापों द्वाराछात्र अपने कर्तव्यों कोसमझतेहैं।


loading...
SHARE THIS

0 comments: