Tuesday, May 16, 2017

कम उम्र में हो रहे हाइपरटेंशन के शिकार: डॉ. बुद्धिराजा


फरीदाबाद 16 मई 2017(abtaknews.com ) बदलती हुई जीवनशैली में कई ऐसी बीमारियां जो उम्र से पहले ही हमारे शरीर में घर कर रही हैं। इनमें से एक मुख्य बीमारी है उच्च रक्तचाप, जिसे आम भाषा में हम हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के नाम से भी जानते हैं। इसका कारण इसके नाम में ही छिपा है। हाइपरटेंशन यानि तनाव। नौकरी में काम का तनाव, पढ़ाई का तनाव, एडमिशन का तनाव, बच्चों की पढ़ाई का तनाव और न जाने कितने तरह के तनाव और यही तनाव रूप दे रहा है हाइपरटेंशन शनि ब्लड़ प्रेशर को।
डॉक्टरों की मानें तो बदली जीवनशैली और तनाव हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण है। योग या व्यायाम के लिए समय न होना, बाहर का खाना खाना, शारीरिक श्रम न करना, सिगरेट व शराब का सेवन तनाव की स्थिति में ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मुख्य भूतिका निभाता है।
एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के सीनियर कंसलटेंट  डॉ. राजेश बुद्धिराजा का कहना है कि आजकल २० से ३० वर्ष की उम्र में भी कई हाई ब्लड प्रेशर के मामले सामने आ रहे हैं। इतना ही नहीं कई बार हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक भी कम उम्र में देखने को मिल रहा है जिसका मुख्य कारण है हाई ब्लड प्रेशर।
 डॉ. बुद्धिराजा का कहना है कि सुबह जल्दी उठकर योगञ्चव्यायाम और सैर करनी चाहिए। वजन को नियंत्रित रखना चाहिए। अपने खाने में फल व हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। नमक कम खाना चाहिए। जहां तक हो सके बाहर का जंकफूड व तेल-मसाले से युक्त भोजन से परहेज करें। यदि तनाव में हैं तो अपने परिवारजनों या निकटतम दोस्त से खुलकर बात करें। ऐसा करने से तनाव कम होगा।


loading...
SHARE THIS

0 comments: