Wednesday, May 24, 2017

रैड क्रॉस सोसाइटी पलवल हर वर्ग के कल्याण के लिए दृढ संकल्प है


पलवल, 24 मई,2017(abtaknews.com) जिला रैड क्रॉस सोसाइटी पलवल समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए दृढ संकल्प है। इसी कड़ी में आज महिलाओं के कल्याण हेतु उनको आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से जिला रैडक्रॉस सोसाइटी द्वारा गाव औरंगाबाद मे पुराने पंचायत घर मे  एक कौशल विकास केंद्र की शुरुआत की गई जिसका शुभारम्भ  अशोक कुमार शर्मा उपायुक्त एवं अध्यक्ष, जिला रैडक्रॉस सोसाइटी द्वारा  फीता काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्किल डेवलपमेंट इंडिया अभियान के तहत जिले में  कई गावो पंचायत के सहयोग से कौशल विकास केंद्र चलाए जा रहे हैं। केंद्रों में महिलाओं को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। कोर्स में महिलाओं को ड्रेस डिजाइङ्क्षनिग, कपड़ों पर कढ़ाई व छपाई करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि कोर्स को करने के बाद ये छात्राएं अपना बुटीक शुरू कर सकें और जो छात्राएं एक्सपोर्ट कंपनियों में नौकरी करना चाहती हैं, उन्हें विभाग द्वारा रोजगार के अवसर दिलवाने का काम किया जाएगा। इस अवसर पर उपायुक्त ने प्रशिक्षण के प्रति महिलाओं की रूचि को मद्देनजऱ रखते हुए सरपंच औरंगाबाद को एक अन्य प्रशिक्षण केंद्र शुरू करने की घोषणा करते हुए सरपंच को स्थान उपलब्ध कराने बारे मे आदेश दिए ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा सके। इस अवसर पर उपायुक्त महोदय द्वारा स्थानीय लोगो से आह्वान किया कि वे ग्रामीण स्तर पर भी  रैड क्रॉस सोसाइटी से जुड़े ताकि रैडक्रॉस की गतिविधियों को ग्रामीण स्तर पर भी व्यापक रूप से शुरू किया जा सके।
श्रीमती अंजू चौधरी अतिरिक्त उपायुक्त ने भी उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए उन्हें प्रशिक्षण को मन लगाकर ग्रहण करने का आह्वान करते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाए के लिए प्रेरित किया।
प्रताप सिंह उपमंडल अधिकारी (नागरिक) होडल ने भी अपने संबोधन मे उपस्थित सभी से इस तरह के कौशल विकास केन्द्रों मे ज्यादा से ज्यादा भागीदारी पर बल दिया। हरदीप सिंह चौहान सरपंच औरंगाबाद ने सभी अधिकारियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि वे जिला प्रशासन के द्वारा कौशल विकास केंद्र शुरू करने के लिए गाव की तरफ से पूर्ण सहयोग आश्वासन दिया। उपरोक्त के अलावा उपायुक्त द्वारा ग्रामीणों द्वारा पेश की गई मांगो को स्वीकृत किया तथा उनकी समस्याओं का भी समाधान किया।
 इस अवसर पर संजीव नागर तहसीलदार होडल, बिजेंद्र सोरोत, नाजऱ सिंह रावत अंजलि भयाना के अलावा औरंगाबाद के अन्य बुजुर्ग और महिलाए उपस्थित थी। सभी ने उनका फूल मालाओं से स्वागत किया और कौशल विकास केंद्र शुरू करने के लिए धन्यवाद किया।

loading...
SHARE THIS

0 comments: