Wednesday, May 31, 2017

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में 10 जून से ऑनलाइन एडमिशन शुरू , फिजिक्स में बीएससी (ऑनर्स) होगी शुरू

admission-process-at-ymca-university-faridabad-on-line-from-10-june

फरीदाबाद, 31 मई,2017(abataknews.com ) वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद ने शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन तथा कला में स्नातक, स्नातकोत्तर तथा पीएचडी पाठ्यक्रम में दाखिलों का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है तथा आगामी शैक्षणिक सत्र से फिजिक्स में बीएससी (ऑनर्स) तथा रिटेल मैनेजमेंट, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, ई-कॉमर्स तथा ट्रेवल व टूरिज्म में विशेषज्ञता के साथ एमबीए के नये पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से किये जा सकेंगे।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि नये पाठ्यक्रमों को क्षेत्रीय मांग तथा औद्योगिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू करने का निर्णय लिया गया है। तीन वर्षीय बीएससी ऑनर्स (फिजिक्स) को 60 सीटों के साथ शुरू किया जा रहा है, जिसका सबसे ज्यादा लाभ ऐसे विद्यार्थियों को होगा जो भौतिकी विज्ञान के क्षेत्र में उच्चतर शिक्षा हासिल करने की इच्छा रखते है। इसी प्रकार, एमबीए के नये पाठ्यक्रम को 60 सीटों के साथ शुरू किया जा रहा है जो रिटेल मैनेजमेंट, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, ई-कॉमर्स तथा ट्रेवल व टूरिज्म में विशेषज्ञता के साथ होगा। विश्वविद्यालय द्वारा फाइनेंशियल, ह्युमन रिसॉर्स व मार्केटिंग मैनेजमेंट में विशेषज्ञता के साथ एमबीए पाठ्यक्रम पहले से चल रहा है।
विश्वविद्यालय में दाखिलों के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार एमबीए, एमसीए, एमएससी के सभी पाठ्यक्रमों, एम.ए. (पत्रकारिता व जनसंचार) तथा फिजिक्स में बीएससी (ऑनर्स) के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जून से किये जा सकेंगे। विश्वविद्यालय द्वारा मैथ, फिजिक्स, कैमिस्ट्री व एनवायरमेंटल साइंस विषयों में दो वर्षीय एमएससी पाठ्यक्रम चलाये जा रहे है। इन पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 4 जुलाई रखी गई है।
 इसी प्रकार, दो वर्षीय एमटैक के सभी पाठ्यक्रमों तथा दो वर्षीय एमसीए लेटरल एंट्री के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जून से किया जा सकेंगे तथा आवेदन की अंतिम तिथि 21 जुलाई रहेगी। विश्वविद्यालय द्वारा एमटैक में आठ पाठ्यक्रम चलाये जा रहे है, जिसमें कम्प्यूटर इंजीनियरिंग, मैन्युफेक्चरिंग टैक्नोलॉजी व ऑटोमेशन, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स व इंस्ट्रूमेंटल इंजीनियरिंग, इनफॉर्मेशन टैक्नोलॉजी, कम्प्यूटर नेटवर्किंग, वीएलएसआई टैक्नोलॉजी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग शामिल हैं। पीएचडी कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 जून से किये जा सकते है और आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। सभी पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रवेश परीक्षा व मैरिट के आधार पर होगा। इस संबंध में विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: