Wednesday, May 24, 2017

6 महीने से सीवर और ओवर फ्लो से परेशान महिलाओं ने विधायक के खिलाफ बजाई थाली



फरीदाबाद (abtaknews.com)स्मार्ट सिटी फरीदाबाद की डबुआ कालोनी स्थित वार्ड दस की गली नंबर दो के लोगो ने घरों और गलियों में पिछले 6 महीने से ओवर फ्लो हो रहे सीवर और नालियों के गंदे पानी की समस्या को लेकर अनूठा प्रदर्शन किया. यहाँ की स्थानीय महिलाओं ने अपना रोष जतलाते हुए स्थानीय विधायक ओर पार्षद की बकायदा थाली में दीप जलाकर आरती उतारी और थाली और चिमटे बजाये और भजन गायें हालांकि इसके बाद गुसाई महिलाओं ने स्थानीय विधायक और पार्षद के नाम से हाय - हाय के नारे  भी लगाए. महिलाओं का कहना था की उनका शहर स्मार्ट सिटी नहीं नर्क सिटी बन गया है गलियों में बहते सीवर के पानी में उनके बच्चे और बुजुर्ग गिरकर चोटिल हो रहे है और गंदगी के कारण बीमारियां फ़ैल रही है . 

 थाली में दीप जलाकर आरती उतारती और थाली चिमटा बजाकर " कभी राम बनके कभी श्याम बनके , चले आना प्रभु जी चले आना "  भजन गाती यह सभी महिलाये प्रभु को नहीं पुकार रही बल्कि अपने इलाके के सोये हुए विधायक और पार्षद को जगाकर बुलाने का काम कर रही है. दरअसल यह सभी महिलाये लंबे समय से सीवर और नालियों के ओवर फ्लो के गंदे पानी की समस्या से जूझ रहीं है लेकिन इनकी गलियों से सीवर के ओवर फ्लो की निकासी का प्रशासन ने कोई इंतजाम नहीं किया है जिसके चलते गंदा पानी गलियों में बहता रहता है और लोगो के टॉयलेट्स भरे रहते है आलम यह है की यहाँ के लोग नर्क से भी बदतर ज़िन्दगी जी रहे है. यहाँ कोई सफाई कर्मचारी नहीं आता जिसके कारण यहाँ की महिलाओं को खुद अपने हाथ से नालियां साफ़ करनी पड़ती है तस्वीरों में आप खुद देख सकते है की किस कदर एक महिला अपने नंगे हाथो से नालियों में से गंदगी निकालकर सफाई कर रही है यह दृश्य स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के ऊपर एक बहुत बड़ा तमाचा है लेकिन इलाके के रहनुमा विधायक और पार्षद सोये हुए है. 

हाथो से नालियों में गंदगी निकाल रही इस महिला की तस्वीर देखकर 1960 और 1970 के दशक की याद आ जाती है जब ख़ास वर्ग के लोग रोजी रोटी के लिए लोगो के घरों से मल उठाया करते थे. अनीता नाम की उपरोक्त महिला ने बताया की उनके यहाँ सीवर का गंदा पानी ओवर फ्लो हो रहा है ऐसे में उन्हें खुद ही अपने हाथो से नालियां साफ़ करनी पड़ती है हालांकि उन्होंने कई बार पार्षद और विधायक से शिकायते की है लेकिन कोई नहीं सुनता. 

इलाके की  पुष्पा देवी,रेखा,उषा महिलाओं ने अबतक न्यूज़ पोर्टल टीम को बताया कि वह पिछले 6 महीने से नालियों और सीवर के ओवर फ्लो से परेशान है गंदे पानी से निकलकर जाना पड़ता है ऐसे में लोग जब गिरते है तो चोटिल हो जाते है आज मजबूर होकर हमने भगवान् की नहीं स्थानीय विधायक और पार्षद की आरती उतारी है और थाली और चिमटे बजाकर अपना रोष प्रगट किया है. गुसाई महिलांए कहा की जब यही लोग वोट मांगने आते है तो माता जी और बहन जी कहकर पाँव छूते है लेकिन अब कहा गयी माँ और बहने कोई नहीं सुनने वाला. उन्होंने कहा की बस अब वह सिर्फ जी रहे है लेकिन मर नहीं सकते. महिलाओं का कहना था की निगम के अफसर भी आते है लेकिन सिर्फ आश्वसन देकर चले जाते है. हालांकि उन्होंने कई बार इलाके। की तस्वीरें नगर निगम कमिश्नर और अधिकारियों को भी भेजी है पर कोई नतीजा नहीं निकला और वह गंदगी में नारकीय जीवन जीने को मजबूर है. 



loading...
SHARE THIS

0 comments: