Friday, May 19, 2017

पलवल में मोदी के मंत्री कृष्णपाल ने बांटे 250 महिलाओं को घरेलू गैस कनेक्शन




पलवल 19 मई,2017(abtaknews.com ) केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 250 महिला लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेण्डर, रेग्यूलेटर, सुरक्षा नली व कन्जूमर कार्ड प्रदान किए। उन्होंने कहा कि आजदी के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो देश के प्रत्येक किसानों, मजदूरों, गरीबों, जवानों, नौजवानों सभी के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाकर जनहित में कार्य कर रहे हैं।इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, जिला परिषद की प्रधान श्रीमती चमेली देवी,पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुलोचना गजराज, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी, नगराधीश अमरदीप सिंह, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक योगेन्द्र सिंह प्रमुख रूप  से मौजूद थे। 

स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केन्द्र एंव पंचायत भवन में आयोजित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत घरेलू गैस सिलैण्डर वितरण कार्यक्रम में श्री गुर्जर ने लोगों को संबोधित करते  हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई। इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनैक्शन मिलेंगे। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से गरीब महिलाओं को मिट्टी के चूल्हे से आजादी मिल जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है। इसके अलावा योजना का एक मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है। 
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत जिला में लगभग 43 हजार लाभार्थियों को कनैक्शन दिए जाने हैं। अब तक जिला में लगभग 17 हजार परिवारों को गैस कनैक्शन दिए जा चुके है। शेष बचे 26 हजार  परिवारों को जल्द ही घरेलु गैस कनैक्शन उपलब्ध करा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश में 2018-19 तक लगभग 05 करोड़ परिवारों को लाभ देने का लक्ष्य है। अब तक देश में लगभग 02 करोड़ 21 लाख परिवारों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जा चुका है। हरियाणा में लगभग 02 लाख 88 हजार परिवारों को घरेलू गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए गए है।  उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगभग 03 लाख 45 हजार लोगों ने गैस सब्सिडी छोडी है। जबकि देश में 01 करोड़ 20 लाख लोगों ने सब्सिडी छोड़ी है। 
मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा कि इस योजना का मकसद अपनी बहनें, महिलाओं को प्रदूषण से बचाकर एक अच्छा स्वस्थ जीवन देना है। 
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि उन बहनों की मदद कर रहे है जो धूंआ व चूल्हों से परेशान रहती थी उन्हे इससे से निजात मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला में शेष बचे परिवारों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ शीघ्र दे दिया जाएगा।कार्यक्रम में जिला परिषद के उप-प्रधान संतराम, संजय गुर्जर, मुकेश सिंगला, पवन अग्रवाल,अविनाश शर्मा, सत्यभान शर्मा, पलवल पंचायत समिति के चैयरमैन प्रेमचंद शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: