Friday, April 21, 2017

भावी दुल्हन की खूबसूरती के लिए जरूरी है ब्यूटी एक्स्पर्ट की राय

Beauti-tips-for-bridal

नई दिल्ली (abtaknews.com )शादी हर भावी दुल्हन की जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल है। उसके दिल की यही तमन्ना होती है कि वह इस खास अवसर पर दूसरों से जुदा दिखाई दे। शादी का सीजन शुरू हो गया है और तापमान में दिन प्रतिदिन तेजी से वृद्धि हो रही है। इस मौसम में अक्सर स्किन पर आॅयलीनेस की समस्या ज्यादा आती है और गर्मी के कारण मेकअप के मेल्ट होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि इस समस्या से कैसे निपटा जाए। 

आइये जानते हैं इस पर हमारे ब्यूटी एक्स्पर्ट की राय

पुनीति, डिरेक्टर एवं ब्यूटी स्पेशलिस्ट, 7 शेड्स बाय पुनीति यूनिसेक्स सेलोन बताती हैं कि अगर किसी युवती की स्किन आॅयली है तो इस गर्म मौसम में चिपचिपाहट से बचने के लिए आप मेकअप करने से पहले नाॅन ग्रीसी प्राइमर का इस्तेमाल करें। बेस भी नाॅन ग्रीसी ही यूज करें। अगर आपकी त्वचा ड्राई है लेकिन समर के मौसम में नाॅरमल हो जाती है तो आप नाॅरमल प्राइमर यूज करें, यह आपके फेस के ग्लो को मेंटेन करने में मदद करेगा। ध्यान रहे प्राइमर यूज करने के बाद ही बेस का इस्तेमाल करें।

शादी के अवसर पर वेडिंग लुक के लिए क्या करें

शादी से पहले भावी दुल्हन की स्किन के अनुसार प्री ब्राइडल भी दिया जाता है जिसके तहत चेहरे पर ऐक्ने और पिग्मेंटेशन की समस्या शादी से पहले वह दूर कर दी जाती है। फेशियल भी उसी के अनुसार किया जाता है। मेकअप अप्लाई करने से पहले स्किन को प्रोटेक्ट करना जरूरी है इसलिए मेकअप करने से पहले क्लीजिंग, टाॅनिंग, माॅइश्चराइजिंग/सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने का सुझााव दिया जाता है ताकि मेकअप आपके चेहरे को कोई नुकसान ना पहुंचा सके। 

मेकअप का चयन दुल्हन के वेडिंग कास्टयूम के अनुसार ही किया जाता है। अगर कास्टयूम का कलर ब्राइट या डार्क है तो मेकअप भी उसी के अनुसार किया जाए। लेकिन समर के मौसम में दिन के समय मेकअप के लिए लाउड कलर अवाॅइड करें। 

आउटडोर वेडिंग के लिए स्वैटिंग का ज्यादा ध्यान रखा जाता है। उसी के अनुसार प्राइमर और बेस किया जाता है। पाउडर की कोटिंग भी इसी के अनुसार की जाती है। 

इनडोर वेडिंग के दौरान ज्यादा समस्या नहीं आती। ड्राई स्किन वाले लोग इनडोर एक्टिविटीज के दौरान क्रीम बेसड मेकअप कर सकते हैं। अगर आप लिक्विड यानि वाॅटर बेसड मेकअप करना चाहते हैं तो फेस पर अच्छे से माॅइश्चराइजर लगाएं। लेकिन इस दौरान प्राइमर का इस्तेमाल करना ना भूलें क्योंकि प्राइमर हमारी स्किन को प्रोटेक्ट करता है और साथ ही इसे फाउंडेशन के लिए तैयार करता है। अगर किसी व्यक्ति को मेकअप करना नहीं आता है तो सेलोन की मदद लें।

वाॅटर बेसड मेकअप- वैसे तो अक्सर लोग शादी के लिए रात का समय ज्याद पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपकी शादी दिन के समय है तो इस दौरान आपके लिए क्रीम मेकअप की बजाय वाॅटर बेसड मेकअप का आॅप्शन बेहतर होगा क्योंकि आउटडोर एक्टिविटी करने पर तेज धूप में पसीने के कारण आपके चेहरे का मेकअप मेल्ट हो सकता है। इसलिए समर में वाॅटर बेसड मेकअप कराएं। इससे आपका मेकअप फ्लोलेस लगेगा और लंबे समय तक टिका रहेगा। 

सिलीकाॅन बेसड मेकअप-यह अक्सर प्रोफेशनल्स के द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इससे चेहरे पर सबसे अच्छा फ्लो आता है और कवरेज भी बेहतरीन आती है। दूसरे मेकअप की कंपेयर में इसकी स्टेबीलिटी क्षमता बहुत ज्यादा होती है।

बेस से पहले कलर करेक्शन होता है लेकिन जो लोग घर पर मेकअप करते हैं वे यह नहीं कर पाते हैं। क्योंकि इस प्रक्रिया की अपनी थ्योरी होती है। यह सेलोन एक्टिविटी है। इसलिए चेहरे के डार्क सर्कल्स को हाइड करने के लिए आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कंसीलर का इस्तेमाल अपने चेहरे पर पिग्मेंटेशन के अनुसार ही करें।

हेयर स्टाइल-इसमें देखना होता है आपको हेयर स्टाइल फुल डे/नाइट रखना है तो उसके अनुसार ही बालों को स्टाइल देना होता है। ताकि बालों का स्टाइल मैशी ना हो।

जरूरी सुझाव

आज कल लोग मेकअप करने के लिए बी बी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इस क्रीम में फाउंडेशन और माॅइश्चराइजर दोनों मिक्स होते हैं। चेहरे को वाॅश करने के बाद सीधा इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन यह सीधा हमारी स्किन में चला जाता है और त्वचा से संबंधित समस्याएं बढ़ जाती है। इस स्थिति में ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह मददगार हो सकती है।

महिलाओं के लिए मार्केट में मैट, लिप्सटेन और नाॅन ट्रांसफरेबल जैसी बहुत सारी लिपिस्टिक उपलब्ध हैं। अपनी चाॅइस के अनुसार लिपिस्टिक का चयन करें। लिप्स पर डार्क शैड रखना चाहते हैं तो मैट वाली लिपिस्टिक का इस्तेमाल करें। आज कल डार्क शैड ज्यादा फैशन में हैं। लेकिन समर के दौरान लाइट कलर अच्छा लगता है।

इस गर्म मौसम में अच्छी क्वाॅलिटी का काजल इस्तेमाल करें। काजल लगाने के इसके उपर ब्रश से पाउडर की कोटिंग करें। इससे काजल लंबे समय तक टिका रहेगा। 
मेकअप करने के बाद मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका मेकअप भी रिफ्रैश रहेगा और यह लंबे समय तक टिका रहेगा। 

शादी के दौरान भी बढ़ते तापमान में हमें बाहरी स्किन की केयर करने के साथ साथ अंदरूनी स्वास्थ्य पर भी जरूर ध्यान दें। इस दौरान आप प्र्याप्त मात्रा में नाॅरमल पानी, नारियल पानी, जूस आदि लेते रहें। इससे गर्म मौसम में भी आपकी त्वचा खिली खिली रहेगी और आपके चेहरे की सुंदरता खुलकर सामने आएगी। इस प्रकार आपके लिए यह खास मोमेंट हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा। 
 

loading...
SHARE THIS

0 comments: