Thursday, April 13, 2017

जातिवाद और क्षेत्रवाद से उठकर विकास कर रही है सरकार : विपुल गोयल


फरीदाबाद 13 अप्रैल(abtaknews.com) प्रदेश सरकार बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के दिखाए रास्ते पर चलते हुए अनुसूचित जातियों, पिछड़े वर्गों एवं अन्य वर्गों के सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार ने जातिवाद और क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर पूरे हरियाणा और समाज के हर तबके के विकास के लिए काम किया है ताकि भारतीय संविधान के निर्माता भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर के सपने को साकार किया जा सके। 
प्रदेश के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने यह बात वीरवार को आर्य कालेज के आडिटोरियम में आयोजित डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित जिला स्तरीय समारोह को सम्बोधित करते हुए कही। विपुल गोयल ने कहा कि देश के पहले कानून मंत्री भीमराव अम्बेडकर ने संविधान लिखने के साथ-साथ पिछड़े वर्ग, मजदूर, किसान और महिलाओं के हित की बात की है। यही कारण था कि विश्व के अमेरिका, कनाडा और जापान सहित 55 देशों ने उनकी जयंती मनाई। यही नहीं, संयुक्त राष्ट्र में 70 साल के इतिहास में पहली बार किसी भारतीय की जंयती को मनाया गया। उन्होंने समाज,देश और व्यवस्था को सुधारने के लिए काम किए हैं। साथ ही साथ समानता का सिद्धान्त भी पूरे विश्व को दिया। उनकी प्रसिद्धि और सम्मान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गुगल ने अपने पेज पर विगत वर्ष-2015 में डॉ0 भीमराव अम्बेडकर का चित्र छापा और पूरे विश्व को बताया कि वे कितनी बड़ी शख्सियत थे। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भीमराव अम्बेडकर के सपने को साकार करने के लिए ही सबका साथ-सबका विकास का उददेश्य लेकर कार्य शुरू किया है। पिछले वर्षों में भी प्रदेश सरकार ने इसी नारे को आगे बढ़ाते हुए समरसता के साथ विकास कार्य किए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले लगभग तीन सालों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया है, चाहे वहां किसी भी पार्टी का विधायक हो। विकास के मामले में मुख्यमंत्री ने समानता का सिद्धान्त प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के ही नहीं, विश्व के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने सभी संत महात्माओं और महापुरूषों की जयंती सरकारी स्तर पर प्रत्येक जिले में मनाए जाने का निर्णय लेकर एक सराहनीय कार्य किया है, जिससे हरियाणा के युवाओं को ठीक दिशा व प्रेरणा मिलेगी। 7 से 14 अप्रैल तक सरकार ने डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के नाम पर प्रदेश के सभी जिलों में कार्यक्रम करवाने का फैसला किया है ताकि उनकी विचार धाराओं को आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि वर्ष 2022 तक हर परिवार के पास अपना घर हो। गरीब आदमी के इस सपने को हकीकत में बदलने की दिशा में राज्य सरकार ने कई ठोस कदम उठाए हैं। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 12311 फ्लैटस  का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 11259 ईडब्लयूएस फ्लैटों के निर्माण की मंजूरी मिल चुकी है। इसके अलावा, प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर विभिन्न वर्गों के 12769 मकानों का निर्माण कार्य जारी है। 

विपुल गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों को उनकी लडक़ी की शादी पर तथा सभी वर्गों की विधवाओं की लड़कियों की शादी में अनुदान राशि दी जाती है। विपुल गोयल ने उपस्थित युवाओं का आहवान किया कि वे अपने जीवन में डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के विचारों को लाएं और जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना कर आगे बढ़े व समाज के लिए प्रेरणा स्रोत बने। समालखा विधायक रवीन्द्र मच्छरौली ने भी कार्यक्रम के अपने सम्बोधन में डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के आदर्शों को जीवन में अपनाने की अपील की। उपायुक्त डॉ0 चन्द्रशेखर खरे ने कहा कि डॉ0 भीमराव अम्बेडकर ने शिक्षा के बल पर पूरी दुनिया के सामने अपने आपको स्थापित किया। उनके द्वारा शिक्षित बनो, संगठित रहो का नारा किसी भी कामयाबी का सूत्रपात हो सकता है। उन्होंने समाज से छूआछात से लेकर अनेक असमानताओं को दूर किया, वह केवल शिक्षा के कारण ही ऐसा सम्भव कर पाए। उन्होंने मुम्बई से लेकर अमेरिका, यू0के0 में कानून, समाजवाद और राजनीति, अर्थशास्त्रों में पढ़ाई की। भारत के इतिहास में महान भारतीय की श्रेणी में उन्हें रखा जाता है। डॉ0 चन्द्रशेखर खरे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देेने के लिए भीम एप को लॉच किया है, जो कि उन्हीं के नाम पर है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उनकी 126वीं जयंती मनाई जा रही है। हम सभी को उनके द्वारा किए गए संघर्षों और उनके द्वारा दिए गए संदेशों को अपने दैनिक जीवन में लाना होगा। उपायुक्त ने लोगों से अपील की कि वे स्वयं तो शिक्षित बने ही, साथ-ही-साथ अपने बच्चों को भी शिक्षित बनाएं। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम से पहले, उद्योग मंत्री विपुल गोयल, विधायक रवीन्द्र मच्छरौली और उपायुक्त चन्द्रशेखर खरे ने डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित की। समारोह में मंत्री विपुल गोयल ने राजीव गांधी दुर्घटना बीमा योजना के तहत 16 लाभार्थियों को चैक भी वितरित किए। उन्होंने भाषण प्रतियोगिता में प्रथम साक्षी को 11 हजार, द्वितीय नन्दा को 5100 तथा तीसरे स्थान पर रहे प्रिन्स को 3100 रूपये भी प्रदान किए। इसके साथ-साथ आठ प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किया। निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली असगरी, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली सोनम  गुप्ता और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली नैन्सी कालड़ा को क्रमश 11 हजार, 5100 व 3100 रूपये भी दिए। इस मौके पर नगराधीश संदीप अग्रवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रमोद विज, पूर्व जिला अध्यक्ष गजेन्द्र सलूजा, आर्य कालेज के प्रधानाचार्य डॉ0 जगदीश गुप्ता भी उपस्थित थे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: