Tuesday, April 11, 2017

शिव मंदिर में धूमधाम से मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव



फरीदाबाद 11 अप्रैल,2017(abtaknews.com ) शिव मंदिर सैक्टर 18 फरीदाबाद में हनुमान जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर के पण्डित  अमरनाथ झा ने बताया कि पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए शनि को शांत करना चाहिए। जब हनुमानजी ने शनिदेव का घमंड तोड़ा था तब सूर्यपुत्र शनिदेव ने हनुमानजी को वचन दिया है कि उनकी भक्ति करने वालों की राशि पर आकर भी वे कभी उन्हें पीड़ा नहीं देंगे। कन्या, तुला, वृश्चिक और अढैया शनि वाले तथा कर्क, मीन राशि के जातकों को हनुमान जयंती पर विशेष आराधना करनी चाहिए।
इस मौके पर पण्डित उमाशंकर ने कहा कि हनुमानजी का शुमार अष्टचिरंजीवी में किया जाता है यानी वे अजर.अमर देवता हैं। उन्होंने मृत्यु को प्राप्त नहीं किया। ऐसे में अमृतयोग में उनकी जयंती पर पूजन करना ज्यादा फलदायक होगा।
मंदिर के प्रधान श्री एम एम मेहता ने कहा कि हनुमान जी की तपस्या एवं भगवान श्रीराम की भक्ति से हमें बहुत कुछ सीखने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने भगवान श्रीराम को अपना सब कुछ माना था ओर हमें भी अपने जीवन में अपने से बडो एवं माता पिता के लिए हनुमान जी वाली आस्था रखनी चाहिए उनका आदर करना चाहिए एवं उनके बताये हुए मार्गो पर चलकर अपने जीवन को सफल बनाना चाहिए।
इस अवसर पर पण्डित उमाशंकर, सी के मुन्जाल, श्रीमती सरोज मुन्जाल, धीरज आहूजा, मनीष आहूजा, सन्दीप,बरोल, श्रीमती मिथलेश, श्रीमती सुदेश मेहता, श्रीमती कान्ता लाबा, टोनी हलवान, राजेश तनेजा सहित सेक्टर 18 के क्षेत्रवासी उपस्थित थे। सभी ने हनुमान जयंती पर आयोजित भण्डारे का प्रसाद भी ग्रहण किया।



loading...
SHARE THIS

0 comments: