Tuesday, April 18, 2017

ओल्ड फरीदाबाद नगर निगम संयुक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता ने किया औचक निरीक्षण


फरीदाबाद  18 अप्रैल,2017(abtaknews.com ) स्वच्छ भारत मिशन के तहत फरीदाबाद नगर निगम के द्वारा शहर को गन्दगी-मुक्त करने के किये गये संकल्प के तहत नगर निगम के अतिरिक्त निगम आयुक्त पार्थ गुप्ता ने मंगलवार को भी ओल्ड फरीदाबाद के कई वार्डों और क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था औचक निरीक्षण किया। शहर में सफाई व्यवस्था दुरूस्त न पाए जाने पर सख्त रूख अपनाते हुए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी श्याम सिंह को स्वच्छता अभियान को पलीता लगाने वाले लापरवाह कर्मचारियों केे खिलाफ कार्यवाही करने और सफाई निरीक्षकों को शहर में जगह-जगह फैले  कूड़े के ढेर को उठवाने के आदेष दिए। निरीक्षण के दौरान उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी श्याम सिंह,, सफाई निरीक्षक राजेन्द्र सिंह दहिया, सुपरवाईजर देवी सिंह, षिव कुमार, वजीर, नरेष सहित अन्य कर्मचारीगण मौजूद थे।
अतिरिक्त निगम आयुक्त ने ओल्ड फरीदाबाद वार्ड नंबर-22 की शिव कालोनी, वार्ड नंबर-23 की सेहतपुर गांव कालोनी, वार्ड नंबर-28 में गांव बुढ़ैना, भारत कालोनी, गांव मवई, वजीरपुर में सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया और साथ ही केे साथ-साथ सफाई कर्मचारियों की हाजरी भी चैक की और वहां काम कर रहे सफाई कर्मचारियों से बातचीत भी की और  अनुपस्थिति पाए गए कर्मचारियों केे खिलाफ कार्यवाही के आदेष भी दिए।  निरीक्षण केे दौरान अतिरिक्त आयुक्त  ने देखा कि नहर के साथ काफी संख्या में पुराने कूड़े कचरे के ढेर कई दिनों से पड़े हुए है और जिस कंपनी को कूड़ा उठाने का ठेका दे रहा है वह काम नहीं कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को कूड़़ा उठाने वाली कंपनी इम्पीरियल इलैक्ट्रिके अलाईड प्रबंधक श्री राम को नोटिस देने पेमेंट के भुगतान पर रोक लगाने के साथ-साथ और नहर के साथ और आसपास पड़े क्षेत्रों में कूडे के ढेर को उठवाने के सख्त आदेष दिए । इसके उपरांत अतिरिक्त निगमायुक्त ने ओल्ड फरीदाबाद केे पार्कों का भी निरीक्षण किया और पार्क में पेड़ों और पौधों से गिरी पत्तियों अथवा कूड़े के ढेरों को प्रतिदिन साफ करने के निर्देष दिए। उन्होंने मालियों से कहा कि पार्क के सौन्दर्यीकरण के लिए प्रतिदिन गर्मी को देखते हुए पेड और पौधों और हरी घास को पानी दें तथा कूड़े को जलाने की बजाय उसकी खाद्य बनाने के उपयोग में लाए।  उन्होंने कहा कि शहर को गन्दगीमुक्त करना नगर निगम प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है दौरे केे दौरान निगम केे अतिरिक्त आयुक्त ने शहरवासियों से भी शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए निगम प्रषासन का सहयोग देने की अपील करते हुए कहा कि वे अपने घरों, दुकानों या संस्थानों आदि का कूड़ा निर्धारित कूड़ेदानों में ही डाले जिससे साफ सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो सके।
---------------------------------------
फरीदाबाद  18 अप्रैल।  स्वच्छ भारत मिषन के तहत फरीदाबाद नगर निगम के अधीक्षण अभियन्ता अनिल महता स्वास्थ्य अधिकारी श्याम सिंह, सफाई निरीक्षक चन्द्रदत्त, शर्मा, सहायक सफाई निरीक्षक निर्मल सिंह, राजबीर सिंह, निगरानी कमेटी के सदस्य सूराजल प्रधान के साथ फरीदाबाद को खुले में शौचमुक्त कराने के लिये स्थानीय नागरिकों की कमेटी बनाकर विभिन्न वार्डों में अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया। अधीक्षण अभियन्ता अनिल महता और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ष्ष्याम सिंह ने सफाई निरीक्षकों केे साथ एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के वार्ड नंबर-8 की डबुआ सब्जी मण्डी व वार्ड नंबर-11 में प्याली चैक व तिकोना पार्क के पास खुले में शौचमुक्त अभियान चलाकर लोगों को खुले में शौच न करने, शौचालयों का इस्तेमाल करने, खुले में शौच जाने से होने वाली बिमारियों के बारे में लोगों को जागरूक किया। अधीक्षण अभियन्ता ने कहा कि स्वच्छ फरीदाबाद-स्वस्थ फरीदाबाद के नारे को सार्थक करते हुए नगर निगम द्वारा विभिन्न वार्डों के अनेकों क्षेत्रों में मोबाइल टाॅयलेट की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। उन्होंने लोगों से अपील की कि जिन-जिन घरों में शौचालय नहीं है वह निगम द्वारा अपने -अपने घरों में शौचालयों का निर्माण करवाएं और स्लम क्षेत्रों में रह रहे लोग खुले में शौच न जाकर इन मोबाइल टाॅयलेट का इस्तेमाल करें और इसकी सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: