Tuesday, April 18, 2017

चीन की कंपनी फरीदाबाद से उठायेगी कूडा, बनायेगी बिजली और खाद्य


फरीदाबाद 18 अप्रैल,2017(abtaknews.com )  हरियाणा प्रदेश द्वारा चुने गये फरीदाबाद और गुडग्राम जिले में अब चीन की कंपनी सफाई करेगी और शहर के कूडे को एकत्रित कर उससे बिजली और खाद्य बनायेगी,, जिसको लेकर देश की तीन एजेंसी पूरे शहर का सर्वे करेंगी, जिसकी रिपोर्ट तैयार करके चीन की कंपनी इको ग्रीन को सोंपेगी, जिसके बाद इको ग्रीन कंपनी शहर का कूडा उठाने का काम करेगी। जिस पर नगर निगम फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला ने कहा है कि शुरूआत जल्द ही होने वाली है जिससे फरीदाबाद स्मार्ट सिटी बनकर उबरेगा जिसके लिये वह सरकार का शुक्रिया करती हैं।
कूडे के ढेर पर बसे हुए फरीदाबाद को स्वच्छ वातारण देने के लिये औद्योगिक नगरी में चल रहे स्वच्छता अभियान को सिरे चढ़ाने के लिए देश की तीन एजेंसी पूरे शहर का सर्वे करेंगी। सर्वे में एजेंसी द्वारा किस क्षेत्र में कितनी आबादी है, वहां पर इस समय कूड़ा उठाने के लिए क्या संसाधन मौजूद हैं की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। एजेंसी रिपोर्ट को तैयार करने बाद चीन की कंपनी इको ग्रीन को सौंपेगी, जिसके बाद इको ग्रीन कंपनी कूड़ा उठाने का काम करेगी। शहर में दिन रात चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान भी बिना बेहतर योजना के सिरे नहीं चढ़ पा रहा है। स्वच्छता अभियान चलने के बावजूद जगह-जगह कूड़े के ढेर नजर आ रहे हैं। शहर से प्रतिदिन 600 टन कूड़ा निकलता है। निगम को उम्मीद है कि नई योजना से सफाई व्यवस्था में सुधार आयेगा।
जिस पर महापौर सुमन बाला का कहना है कि बिना सफाई के फरीदाबाद स्मार्ट सिटी नहीं बन सकता है इसलिये बेहतर योजना के तहत उनकी सरकार फरीदाबाद को जल्द ही स्वच्छ फरीदाबाद बना देगी जिसके लिये चीन की कंपनी जल्द ही शहर से कूडा उठाने का कार्य करेगी।

loading...
SHARE THIS

0 comments: