Tuesday, April 18, 2017

हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों में क्विज क्लब स्थापित करने का निर्णय लिया



चंडीगढ़, 18 अप्रैल,2017(abtaknews.com ) हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रदान की जा रही शिक्षा को और अधिक रूचिकर, बाल केन्द्रित और गतिविधि आधारित बनाने के लिए स्कूलों में क्विज क्लब की स्थापना करने का निर्णय लिया है। स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के पूर्व ज्ञान को न जांच कर उन्हें कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करना, पाठ्यक्रम के प्रति विद्यार्थियों में रूचि जागृत करना और उन्हें नवाचारी गतिविधियों के माध्यम से शिक्षा की तरफ आकर्षित करना है ताकि विद्यार्थियों परीक्षा उत्र्तीण के उद्देश्य के साथ-साथ ज्ञानवर्धन के लिए अध्ययन हेतु प्रेरित किया जा सके। 
उन्होंने बताया कि क्विज क्लब के माध्यम से विद्यार्थियों और अध्यापकों को ज्वायफुल सेटरडे पर आधारित ज्ञानवर्धन और रचनात्मक गतिविधि उपलब्ध करवाते हुए विद्यार्थियों की तर्क एवं विश्लेषणात्मक शक्ति को विस्तार देना है ताकि विद्यार्थियों को आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आधार प्रदान किया जा सके। उन्होंने बताया कि इन क्विज क्लबों का उद्देश्य विद्यार्थियों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना का समावेश करते हुए उनके बौधिक, मानसिक स्तर और रचनात्मक क्षमता को विस्तार देना भी है।
 उन्होंने बताया कि इन क्विज क्लबों की स्थापना सभी राजकीय विद्यालयों में की जाएगी। प्रत्येक विद्यालय से कम से कम एक अध्यापक इस क्लब का प्रभारी होगा और क्विज संचालन में अहम भूमिका निभाएगा। इस प्रभारी अध्यापक का नाम विद्यालय के सूचना पट्टï पर अंकित किया जाएगा। ज्वायफुल सेटरडे को प्रत्येक कक्षा के अध्यापक प्रभारी अध्यापक के सहयोग से क्विज का संचालन करेेंगे। विद्यालय के प्रत्येक विद्यार्थी के लिए क्लब की सदस्यता अनिवार्य होगी। 
 उन्होंने बताया कि इस क्विज में कक्षा में अध्यापक द्वारा पढ़ाये गए पाठ पर आधारित प्रश्न होंगे और प्रत्येक शनिवार को आयोजित इन प्रतियोगिताओं में बच्चों की प्रगति का रिकार्ड भी रखा जाएगा। कक्षा स्तरीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्टï प्रदर्शन करने वाले बच्चे विभाग की विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि पाठयक्रम का कक्षावार तथा विषयवार क्वैश्चन बैंक बनाकर विभाग की वैबसाइट पर डाला जा रहा है। राज्य स्तर पर क्विज मास्टर्स का एक पूल प्रशिक्षित किया गया है।ये मास्टर प्रत्येक विद्यालय के एक अध्यापक को क्विज  मास्टर का प्रशिक्षण देंगे तथा खंड व जिला स्तर की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के संचालन में अहम भूमिका निभाएंगे।
 उन्होंने बताया कि विद्यालय स्तर पर विद्यालय का मुख्य, संकुल स्तर पर संकुल संसाधन संयोजक, खंड स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी, जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी, मंडल स्तर पर निदेशालय का अधिकारी तथा राज्य स्तर पर विभाग के निदेशक क्विज आयोजन के लिए उत्तरदायी होंगे।  इस प्रतियोगिता में कक्षा 3 से 5, 6 से 8, 9 से 10 तथा 11 से 12 के विद्यार्थी भाग लेंगे।  एक टीम में चार सदस्य होंगे जिनमें एक छात्रा तथा एक अध्यापक का होना अनिवार्य है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: