Friday, April 7, 2017

वाईएमसीए विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया आईयूएसी, नई दिल्ली का दौरा


फरीदाबाद, 7 अप्रैल,2017(abtaknews.com ) वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के एमएससी (भौतिकी विज्ञान) विद्यार्थियों के एक दल ने भौतिकी विज्ञान के क्षेत्र में नवीनतम अनुसंधान एवं तकनीक को समझने के लिए अंतर विश्वविद्यालय त्वरक केंद्र (आईयूएसी), नई दिल्ली का शैक्षणिक भ्रमण किया।
विद्यार्थियों का शैक्षणिक भ्रमण सहायक प्रोफेसर डॉ. संदीप कुमार गर्ग की देखरेख में आयोजित किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को वैज्ञानिकों द्वारा अंतर विश्वविद्यालय त्वरक केंद्र में होने वाले अनुसंधान तथा तकनीकी कार्यों की जानकारी दी गई।अंतर विश्वविद्यालय त्वरक केन्द्र, नई दिल्ली के निदेशक डॉ. दिनाकर काजीलाल ने भौतिक विज्ञान के विद्यार्थियों को त्वरक केन्द्र द्वारा संचालित विभिन्न परियोजनाओं की जानकारी दी तथा भौतिकी विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार विद्यार्थी अनुसंधान केन्द्र का हिस्सा बन सकते है।
 इस दौरान विद्यार्थियों को बताया गया कि किस प्रकार एक्सीलेटर मशीन द्वारा भौतिकी विज्ञान की विभिन्न शाखाओं में पदार्थ विज्ञान, नाभकीय विज्ञान व विकरण विज्ञान की जटिलताओं को सुलझाने में मदद मिलती है। इसी प्रकार, लो एनर्जी आइडीन तकनीक को पदार्थ विज्ञान व अणु विज्ञान में होने वाले बदलावों को समझने के लिए एक उपकरण के रूप में प्रयोग किया जाता है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: