Friday, April 28, 2017

‘‘नवरत्ना संग्रह’’असाधारण कुन्दन शिल्प कौशल देखने फरीदाबाद पहुंची सुषमा सेठ




फरीदाबाद (Abtaknews.com )आर्ट कैरेट, सुन्दर चांदी के गहने और असाधारण कुन्दन शिल्प कौशल के साथ एक प्रर्यायवाची नाम है। आर्ट कैरेट, पहली बार ‘‘नवरत्ना संग्रह’’ के नाम से अपनी नवीनतम संग्रह थ्।त्प्क्।ठ।क् में प्रस्तुत करता है!विश्व विख्यात ज्वैलरी डिजाईनर आषाकमल मोदी जिन्हेें श्रेय है अपने आभूषणों को देवदास, कामसुत्र, मानसून- वैडिंग, जोधा-अकबर, रामलीला व वाजीराव-मस्तानी जैसी प्रसिद्ध फिल्मों में अपने गहनों के लिए जानी जाती है।

‘‘नवरत्ना संग्रह’’ के निर्माण में आशाकमल मोदी जी ने मुगल परम्परा के साथ-साथ राजस्थानी कला का अद्भुत समावेष किया है जिसमें अरावली के महलांे से लेकर आगरा एवं फतेहपुर सीकरी के किले की नक्कासी व मीनाकारी का बेहतरीन उपयेाग किया गया है।
भारतीय परंम्परागत मान्यता अनुसार ‘‘नवरत्ना संग्रह’’ः रूबी, पर्ल, कोरल, पन्ना, पुखराज, नीलम, कैट्सआई, डायमंड, एवं गोमेद से प्रेरित है । यह संग्रह विषेष रूप से इसलिए खास है कि पहली बार एक डिजाईनर ने इसे नवरत्न के नाम से सोने कि बजाय चांदी में पुनःर्निमित व किफायती बनाकर पेष किया है ताकि प्रत्येक महिला इस संग्रह को खरीद सकंेे जो कि इन गहनों को म्यूजमोें या इतिहास की किताबों या फिर राजघरानों मे ही देखा जा सकता है । लेकिन आषाकमल मोदी जी ने अपने अथक प्रयासों से इस संग्रह को तैयार कर समाज की हर वर्ग की महिला के सपनों को साकार कर दिया है।
‘‘नवरत्ना संग्रह’’ उन सभी आभूषण प्रेमी व विषेषज्ञों को भी देखना चाहिए जो रत्न व गहनों के लुभावनी डिजाइन देखने के लिए तरसते हैै। आषाकमल मोदी जी इस श्रंृखला में शानदार गहनें तैयार किये हंै जो मुगल, डैक्कन और यूरोपियन शैली को भी प्रतिबिंबित करते हैं। प्रत्येक कृति कला का एक अद्भुत काम है और आप पाऐगंे कि इन डिजाइनो को बनाने में एक असाधारण रचनात्मक प्रयास किया हैं।
इस ‘‘नवरत्ना संग्रह’’ में सुन्दर हार, झुमके, कंगन, बाजूबंद, टीका, अंगूठिया और जूड़ापिन आदि का संकलन है। 1000 से अधिक डिजाइनों को इस संग्रह के लिए तैयार किया गया है और पूरी श्रंृखला का मूल्य 2000 से 50000 रूपयों के बीच है जो कि सोने की उड़ती कीमतों के बीच गहनांे के खरीदारों व संग्रहकांे के लिए उत्तम अवसर है।
आर्ट कैरेट अपनी ‘‘नवरत्ना संग्रह’’ का सफल आरम्भ अमेरिका, इग्लैंड, सिंगापुर, दुबई व बैंकाॅक आदि देषोें में काफी सराहनीय राह, आर्ट कैरेट इससे प्रोत्साहित होकर अपने नवीन कलेक्षन ‘‘नवरत्ना संग्रह’’ को पूरे भारत मेे प्रदर्षनियों व अपने शोरूम में प्रदर्षित करेगा, विस्तृत जानकारी के लिए ूूूण्ंतजांतंजण्बवउ लाॅग आॅन करें व 08800022354 पर सम्पर्क करें।

loading...
SHARE THIS

0 comments: