Wednesday, April 12, 2017

स्थानीय औद्योगिक इकाईयों को लुभा रहा है वाईएमसीए विश्वविद्यालय का कम्युनिटी कालेज


फरीदाबाद, 12 अप्रैल,2017(abtaknews.com ) वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा संचालित कम्युनिटी कालेज वेल्डिंग एवं इलेक्ट्रिशियन के डिप्लोमा पाठयक्रम के सभी शत प्रतिशत योग्य विद्यार्थियों को स्थानीय औद्योगिक इकाईयों में रोजगार प्रदान करवाने में लगातार विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कालेज में वेल्डिंग एवं इलेक्ट्रिशियन के एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स करवाये जाते हैं।
कम्युनिटी कालेज द्वारा शैक्षणिक सत्र 2016-17 के विद्यार्थियांे के लिए चलाये जा रहे प्लेसमेंट अभियान में ऑटोमोबाइल उपकरण बनाने वाली कंपनी पांचाल मैनुफेक्चरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड तथा जेबीएम ग्रुप ने कॉलेज के विद्यार्थियों की प्लेसमेंट में खास दिलचस्पी दिखाई है और रोजगार की पेशकश की है। 
 कम्युनिटी कालेज के प्राचार्य डॉ नवदीप मल्होत्रा ने बताया कि विश्वविद्यालय में कम्युनिटी कालेज वर्ष 2013 में शुरू हुआ था और शैक्षणिक सत्र 2014-15 से वेल्डिंग एवं इलेक्ट्रिशियन में डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किये गये थे। दोनों पाठ्यक्रमों में 50-50 सीटों पर दाखिले किये जाते है। वेल्डिंग एवं इलेक्ट्रिशियन में डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्लेसमेंट को लेकर स्थानीय उद्योग का रूझान बेहतरीन रहा है और शत प्रतिशत योग्य विद्यार्थियों को रोजगार हासिल हो रहा है। उन्होंने बताया कि पांचाल मैनुफेक्चरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा वेल्डिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को 1.40 लाख रूपये तक का सालाना का पैकेज ऑफर किया गया है। उन्होंने पांचाल मैनुफेक्चरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड तथा जेबीएम ग्रुप के प्रतिनिधियों का आभार जताया है। 
 विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने चयनित सभी विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों को शुभकामनायें दी है तथा इस उपलब्धि के लिए कम्युनिटी कालेज के प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कम्युनिटी कालेज का उद्देश्य साधन से वंचित आर्थिक व शैक्षणिक रूप से कमजोर युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार के योग्य बनाना है। 
000

loading...
SHARE THIS

0 comments: