Saturday, April 22, 2017

पक्षियों के बिना प्रकृति अधूरी ;- मेनका गांधी




फरीदाबाद 22 अप्रैल, 2017(abtaknews.com) इस गर्मी पक्षियों को चहकने दें। फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट ने इसी सोच के साथ#ISupportProjectPanchhi का आगाज किया है। हरियाणा के उद्योग व वाणिज्य, पर्यावरण व इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग मंत्री विपुल गोयल की सोच और मार्गदर्शन में प्रोजेक्ट पंछी का आगाज पक्षियों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए किया गया। एमसीएफ सभागार में शनिवार को आयोजित इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने किया। बढ़ती गर्मी में पंछियों को बचाने की इस मुहिम का समर्थन करने अलग-अलग आयुवर्ग के लोग पहुंचे। सबने इस प्रोजेक्ट के तहत पक्षियों को गर्मी से बचाने का प्रण लिया।

#ISupportProjectPanchhi मुहिम के तहत पक्षियों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए लोगों से उनके घर के बाहर पक्षियों के लिए पानी का बर्तन लगाने के लिए आग्रह किया गया। नवचेतना ट्रस्ट ने इस कदम के तहत मिट्टी के बर्तन भी शहरवासियों को बांटे ताकि वे भी इस नेक शुरुआत का हिस्सा बन सकें और दूसरों को प्रेरित कर सकें।

इस मौके पर सभी को संबोधित करते हुए श्रीमति मेनका गांधी जी ने कहा कि पक्षियों को दाना-पानी देने के साथ हमें पेड़ भी लगाने होंगे । साथ ही मेनका गांधी ने लोगों को उन पेड़ों के बारे में जानकारी दी जिनके लगाने से पक्षियों को लाभ होता है। मेनका गांधी ने कहा कि नीम,बरगल,सेमल और शहतूत,जामुन और बेर जैसे पेड़ों पर पक्षी खुशी से अपना आशियाना बनाते हैं तो सभी को अपने घरों में ऐसे पेड़ जरूर लगाने चाहिए। मेनका गांधी ने कहा कि आज पक्षियों की जिंदगी खतरे में है क्योंकि पेड़ कटते जा रहे है। उन्होने हरियाणा सरकार को पौधों के लिए प्लास्टिक की बजाए गोबर के गमले इस्तेमाल करने की भी सलाह दी। मेनका गांधी ने पक्षियों को बेचने और खरीदने वालों पर भी कड़ी कानूनी कार्रवाई की मांग की। उन्होने कहा कि परिंदो को पालने का शौक सेवा नहीं ,बल्कि इसके नाम पर इंसान पक्षियों की हत्या कर रहा है। उन्होने कहा कि पंछियों की रक्षा के लिए अकेले विपुल गोयल प्रयास काफी नहीं बल्कि फरीदाबाद के हर निवासी को दिल से पक्षियों की सेवा करनी होगी। इसके लिए उन्होने उद्योग मंत्री विपुल गोयल और फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला को शहर की गलियों का नाम पक्षियों के नाम पर रखने की भी सलाह दी।
उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि तापमान तेजी से बढ़ रहा है। जब तमाम सुविधाओं के बावजूद इंसान परेशान हो रहे हैं तो पक्षियों के लिए कितनी परेशानी होने वाली है, इसका सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा सकता है। ऐसे में हमारा कर्तव्य है कि इन पक्षियों को गर्मी में भी चहकने में मदद करें। गोयल ने कहा कि पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए हरसंभव प्रयास करें। फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट प्रोजेक्ट पंछी के तहत शहरवासियों से आग्रह करता है कि घर के बाहर पक्षियों के लिए पानी के बर्तन लगाएं। हर रोज इसे साफ करके रोजाना इसमें ताजा पानी डालें। पर्यावरण मंत्री ने जहां भी जगह मिले, वहां छायादार पेड़ लगाने की भी अपील की। ताकि पक्षी छूप से बचाव कर सके। आपको याद होगा, मोदी जी ने देश को आगे बढ़ाने के लिए सवा करोड़ देशवासियों से एक कदम आगे बढ़ाने की बात कही थी। आज मैं उनके ही शब्दों को उधार लेकर आपसे अपील करना चाहता हूं कि फरीदाबाद के साथ-साथ पूरे प्रदेश के लोग एक कदम आगे बढ़ाएं। पक्षियों को पिलाने के लिए एक का मिट्टी का एक बर्तन घर के बाहर जरूर रखें। प्रदेशवासियों का एक कदम करोड़ों पक्षियों को राहत पहुंचा सकता है।
इस मौके पर फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट व मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा कि जिस उदारता और संवेदना के साथ फरीदाबाद के लोगों ने इस मुहिम का स्वागत किया है वह काबिले तारीफ है। पक्षियों को पानी पिलाकर भीषण गर्मी से बचाने की यह मुहिम सभी के सहयोग से सफलता प्राप्त करेगी। 
गौरतलब है कि फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट फरीदाबाद शहर के उत्थान व शान के लिए समय-समय पर काम करती रही है। 3 मार्च, 2015 को फरीदाबाद में सबसे बड़े तिरंगा से शहर को गौरांवित करने का काम हो, या फिर 22-25 जुलाई तक लार्जेस्ट प्लांटेशन से शहर को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने का सवाल, फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट हमेशा आगे रहा है। 14 मार्च 2016 को देश के प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने के तहत डिजिटल रैली का आयोजन फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट के द्वारा किया गया। हाल ही में शहरवासियों को स्वस्थ बनाने के उद्देश्य के साथ हरियाणा की स्वर्णजयंती के उपलक्ष्य में 19 फरवरी, 2017 को फरीदाबाद मैराथन का आयोजन किया गया।
इन कार्यों के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट कभी पीछे नहीं रही। फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट ने साल 2016 में दुर्गाष्टमी के अवसर पर सुविधाओं से वंचित 31 लड़कियों को गोद लेकर उनकी बेहतर शिक्षा व सुविधाएं देने का प्रण लिया। ट्रस्ट ने शहर के 27 सरकारी स्कूलों को भी गोद लिया है, इन स्कूलों में ढांचागत सुविधाओं से लेकर बेहतर शिक्षा प्रदान करने की सुविधाएं ट्रस्ट प्रदान करने में जुटा है। केवल यहीं नहीं शहर की पहचान माने जाने वाले नाहर सिंह स्टेडियम को दोबारा से पहचान दिलाने के लिए ट्रस्ट के द्वारा वहां पर सैलिब्रेटी क्रिकेट मैच आयोजित किया गया। साथ ही शहरवासियों में खुशी की लहर दौड़ाने व उनको स्वस्थ रहने का संदेश देते हुए हैप्पी स्ट्रीट का आयोजन किया गया। इस मौके पर विधायक टेकचंद शर्मा, मूलचंद शर्मा, नगर निगम मेयर सुमन बाला, डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग, पुलिस कमिश्नर हनीफ कुरैशी, उद्योगपति केसी लखानी, नवदीप चावला समेत फरीदाबाद की कई बड़ी हस्तियों और स्थानीय नागरिकों ने इस कार्यक्रम में शिरकत की।

loading...
SHARE THIS

0 comments: