Tuesday, April 25, 2017

सिद्धाता आश्रम मंदिर द्वारा रामानुज स्वामी की 1000वीं जयंती पर शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु


फरीदाबाद (abtaknews.com )सनातन धर्म के प्रमुख रामानुज संप्रदाय के प्रवर्तक जगदगुरु भाष्यकार श्री रामानुज स्वामी जी की 1000वीं जयंती के उपलक्ष्य में श्री सिद्धदाता आश्रम के भक्तों द्वारा ओल्ड फरीदाबाद में एक विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में भक्तों एवं सतशिष्य परिवारों ने भागीदारी की। फरीदाबाद स्थित रामानुज संप्रदाय के तीर्थ क्षेत्र श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम की स्थापना जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी सुदर्शनाचार्य जी महाराज ने की थी। उन्होंने लिया दिया तेरे संग चलेगा, जन्म मरण का नाता है, साईं नाम की चिन्ता कर ले, देने वाला दाता है, का अमृत लाखों भक्तों में बांटा और असंख्य जन की इच्छाओं की पूर्ति की। उनके बाद अनंतश्री विभूषित इंद्रप्रस्थ एवं हरियाणा पीठाधीश्वर श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज लाखों के जीवन को संवार रहे हैं। स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज के निर्देश पर देश विदेश में फैले लाखों शिष्यों द्वारा अनेक शोभायात्राओं का आयोजन 23 से 30 अप्रैल तक किया जा रहा है। इसके बाद एक मई को श्री सिद्धदाता आश्रम फरीदाबाद में विशाल शोभायात्रा का आयोजन होगा।

गौरतलब है कि रामानुज संप्रदाय के प्रमुख प्रवर्तक रामानुज स्वामी के जन्म को 1000 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर देश भर में उनकी सहस्राब्दि वर्ष धूमधाम से मनाया जा रहा है। उन्होंने अपने जीवन काल में धर्मविरोधियों को परास्त कर समस्त भारतवर्ष में संप्रदाय की पीठों की स्थापना की। उनके वचनों को मानकर अपना जीवन संवारने वालों की संख्या करोड़ों में है। उन्हें भगवान श्रीमन्नारायण के कृपापात्र शेषजी का अवतार भी माना जाता है।
इसी कड़ी में ओल्ड फरीदाबाद में बस स्टैंड से भाजपा नेता अमन गोयल ने शोभायात्रा शुरू करवाई जो अंडरपास, सेक्टर 19, पुलिस चौकी, शास्त्री कॉलोनी गुरुद्वारा, भगवाना स्वीट्स, लिंक रोड, फु्रट मार्केट, से मैन मार्केट ओल्ड फरीदाबाद से सेक्टर 18 टी प्वाइंट पर भंडारे पर संपन्न हुई। यात्रा में सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने सिर पर कलश भी उठाए। यात्रा में निगम पार्षद सुभाष आहूजा भी शामिल हुए। यात्रा के संयोजन में आश्रम भक्त राधाकृष्ण गुप्ता, दिनेश सरदाना, गोपाल छाबड़ा, आत्मप्रकाश चावला, बबली गर्ग, जयंती गर्ग, डा प्रेमदत्त गर्ग, डीसी तंवर, केडी शर्मा, अजीत चौहान, पवन शर्मा, नितिन गुसाईं आदि की भूमिका सराहनीय रही।


loading...
SHARE THIS

0 comments: