Monday, April 10, 2017

ड्राईविंग लाईसैंस बनाने से सम्बन्धित सारा कार्य ऑन लाईन होगा : डीसी


फरीदाबाद, 10 अप्रैल,2017(abtaknews.com ) पूरे प्रदेश में आज से शुरू किए गए ड्राईविंग लाईसैंस प्रक्रिया के सरलीकरण कार्यों का जिले में आज उपायुक्त समीरपाल सरों ने यहां लघु सचिवालय सैक्टर-12 परिसर में स्थित अटल सेवा केन्द्र (ई-दिशा केन्द्र) में बतौर मुख्य अतिथि शुभारम्भ किया। इस मौके पर उपायुक्त ने इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रक्रिया के अन्तर्गत अब ड्राईविंग लाईसैंस बनाने से सम्बन्धित सारा कार्य ऑन लाईन होगा। आवेदक अपने घर पर बैठे ही अपने आवेदन फार्म भर सकेंगे। आवश्यक शुल्क के लिए सिंगल विण्डो सिस्टम बनाया गया है तथा शुल्क ऑन लाईन भी जमा किया जा सकेगा। 
श्री सरों ने कहा कि इस नई प्रक्रिया के फलस्वरूप लर्निंग लाईसैंस के लिए मैडिकल टैस्ट की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है और इस सम्बन्ध में आवेदक द्वारा स्वयं ही अण्डरटेकिंग देनी होगी जोकि मान्य होगी। जिससे कि प्रत्येक आवेदक को 150 रूपए के मैडिकल शुल्क की बचत होगी। आवेदक को अब केवल कम्प्यूटर पर अपना फोटो करवाने, दस्तावेज वैरिफिकेशन तथा ड्राईविंग जानकारी सम्बन्धित टैस्ट देने के लिए ही आना पड़ेगा। एसएमएस आने के उपरान्त आवेदक द्वारा अपने लर्नर लाईसैंस को घर बैठे ही परिवहनडाटजीओवीडाटइन चंतपअंींदण्हवअण्पद से डाउनलोड किया जा सकेगा। 
उपायुक्त ने बताया कि स्थायी लाईसैंस को डाक द्वारा स्पीड पोस्ट के माध्यम से आवेदक के घर भिजवाने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सरकार द्वारा राज्य स्तर पर डाक विभाग के साथ एमओयू हस्ताक्षरित हो चुका है। उन्होंने बताया कि अटल सेवा केन्द्र में आवेदक की सहायता के लिए बनाए गए हैल्प डेस्क के फलस्वरूप पूर्व में आने वाली कठिनाई अब स्वत: ही समाप्त हो गई है। ड्राईविंग लाईसैंस सरलीकरण की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी मानिट्रिंग के नियन्त्रण में रहेगी। उन्होंने इस नए सिस्टम को जिले में पूर्णतय: पारदर्शी व कारगर ढंग से संचालित करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर सम्बन्धित फरीदाबाद अथॉरिटी के एसडीएम एवं अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, बल्लबगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कु0 अनुल जैन, जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव बी.बी. कथूरिया, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी विपिन गुप्ता व अतिरिक्त जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी एल.एन. मित्तल सहित जिला प्रशासन के अन्य सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: