Thursday, April 13, 2017

जीवा पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बैसाखी का त्योहार

Baisakhi-celebration-at-Jiva-Public-School-Faridabad

 फरीदाबाद (abtaknews.com)21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में विद्यालय प्रांगण में आज भारत का महत्वपूर्ण त्योहार बैसाखी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल में डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती को भी समान रूप से मनाया गया। आज के इस कार्यक्रम में यह दर्शाया गया कि भारत विभिन्नताओं का देश है। यहाँ विभिन्नताओं में भी एकता पाई जाती है। कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने बताया कि भारत में प्रत्येक ऋतु का अपना एक महत्व होता है क्योंकि यहाँ अलग-अलग ऋतुओं में अलग-अलग फसलें उगती हैं। भारत एक कृषि प्रधान देश है जहाँ फसलों के पककर तैयार होने पर भी त्योहार मनाने की प्रथा है। बैसाखी का त्योहार भी रवि की फसल पककर तैयार होने की खुशी में ही मनाया जाता है। हिन्दू रीति के अनुसार इसी दिन से हिंदुओं का नववर्ष भी आरंभ होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में प्रात:कालीन सभा के दौरान छात्रों द्वारा एक रंगारंग कार्यक्रम को प्रस्तुत किया गया।
Baisakhi-celebration-at-Jiva-Public-School-Faridabad

इस अवसर पर स्कूल प्रांगण में छात्रों ने जो कार्यक्रम प्रस्तुत किया उसका मुख्य उदï्ïदेश्य यह दर्शाना था कि भारत देश में प्रत्येक त्योहार पूरी परम्परा एवं जोश के साथ मनाया जाता है। सर्वप्रथम छात्रों ने एक सुविचार प्रस्तुत किया। उसके उपरांत छात्रों ने बैसाखी के उपलक्ष्य में बैसाखी की विशेषता को प्रकट करने के लिए एक नृत्य  प्रस्तुत की। सातवीं कक्षा की छात्रा दिशा शर्मा ने त्योहार के उपलक्ष्य में एक कविता प्रस्तुत की तथा इस पर्व के विषय में संपूर्ण जानकारियाँ दी। विद्यालय के किंडरगार्टन के नन्हें-मुन्नें बच्चों ने भी भारतीय पारंपरिक परिधान पहनें व गीत गाकर खुशी प्रकट की।
इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने सभी छात्रों एवं अध्यापिकाओं को बैसाखी की शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर कार्यरत रहना आवश्यक है परन्तु फिर भी कई सफलता प्राप्त नहीं हो पाती है। इसका कारण होता है कि प्रयास में कहीं कुछ अवश्य कमी रहती है। हमें सफलता प्राप्त करने के लिए अपने कार्य के प्रति समर्पित भावना रखनी चाहिए। सच्चाई के मार्ग को अपनाना चाहिए तभी हमें ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त होता है और प्रत्येक काम में सफलता प्राप्त होती है।




loading...
SHARE THIS

0 comments: