Tuesday, April 11, 2017

श्री सिद्धदाता आश्रम में धूमधाम से मनी हनुमान जयंती


फरीदाबाद(abtaknews.com )सेक्टर 44 फरीदाबाद स्थित श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में श्री हनुमान जयंती बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाई गई। इस अवसर पर अधिपति श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने हनुमान जी का अभिषेक किया एवं विशाल शोभायात्रा निकाली। 
श्री रामानुज संप्रदाय के पवित्र तीर्थ क्षेत्र श्री सिद्धदाता आश्रम में आज श्री हनुमान जयंती धूमधाम के साथ मनी। इस दिव्यधाम के अधिपति अनंतश्री विभूषित इंद्रप्रस्थ एवं हरियाणा पीठाधीश्वर श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने हनुमान जी का अभिषेक करने के उपरांत बताया कि हनुमान सेवा का पर्याय हैं। हमारे संप्रदाय में कैंकर्य लक्षण विलक्षण मोक्ष भाज का सिद्धांत माना जाता है। जिसका अर्थ सेवा से मुक्ति पाना है। हमारे गुरु महाराज ने भी सेवा की और रामानुज स्वामी ने भी सेवा की। उन्होंने कहा कि सेवा करने वाले को दास भाव रखना चाहिए और किसी से पाने की आशा न रखते हुए अहंकार से दूर रहना चाहिए। इस प्रकार के आदर्श हनुमान जी ने स्थापित किए और वह दास भाव से भगवान की उपलब्धि तक पहुंचे। आज उनके मंदिर भगवान से ज्यादा हैं। 
इसके बाद हनुमान जी की शोभायात्रा बैंड बाजे के साथ आश्रम परिक्रमा मार्ग पर निकाली गई जिसमें पताकाओं के साथ हजारों भक्तों ने भागीदारी की। इसके बाद स्वामी जी ने सभी को आशीर्वाद एवं प्रसाद प्रदान किया और भक्तों ने भोजन प्रसाद भी प्रदान किया। यहां पर 14 अप्रैल को नामदान का आयेाजन होगा जिसमें सैकड़ों लोग दीक्षा प्राप्त करेंगे। 



loading...
SHARE THIS

0 comments: