Saturday, April 15, 2017

हिन्दुस्तान की सभ्यता और संस्कृति बहुत प्राचीन;-पवन जिंदल

Pratap-singh-kundu-cmd-akash-group-seekri-prithla-faridabad

पलवल(abtaknews.com )15 अप्रैल,2017; हिन्दुस्तान की सभ्यता और संस्कृति बहुत प्राचीन है। विश्व गुरू की उपाधि से सुशोभित हमारा वतन दुनिया को पुन: एक नई दिशा देने के लिए तैयार है। हिन्दू नववर्ष की पावन बेला पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रदेश सह-संचालक पवन जिंदल ने उक्त उद्घोष निकट के औद्यौगिक क्षेत्र में स्थित एक निजी कंपनी के प्रांगण में इलाके के हजारों लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। कार्यक्रम का आयोजन इलाके के जाने-माने उद्योगपति एवं समाजसेवी प्रताप सिंह कुंडू द्वारा किया गया जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता भूडेर मंडल के तपेस्वर संत सर्वेश्वरदास ने की। 
Pratap-singh-kundu-cmd-akash-group-seekri-prithla-faridabad

कार्यक्रम में दूर-दराज से उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्री जिंदल ने हिन्दुस्तान की सभ्यता पर प्रकाश डालते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि हमारे देश में नि:संदेह पाश्चात्य संस्कृति का शिकंजा कसा है परंतु हमें अपनी युवा पीढी को दिशाहीन होने से रोकना होगा। इसके लिए उन्हें सही मार्गदर्शन की जरूरत है। हमें बताना होगा कि हमारे देश की संस्कृति न केवल प्राचीन है बल्कि सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक भी है। हमारी संस्कृति के अवलोकन से ही अन्य देश प्रगति के पथ पर अग्रसर हुए हैं। श्री जिंदल ने कहा कि हमें नहीं भूलना चाहिए कि हिन्दू नववर्ष आज का दिन है न कि एक जनवरी है। इस पर प्रकाश डालते हुए वरिष्ठ चिंतक श्री जिंदल ने बताया कि जनवरी के शुरूआत का दिन अंधकार में और कोहरा से प्रेरित रहता है। जबकि आज खुशहाली और प्रकाश का दिन है क्योंकि इन दिनों में किसानों के घर उनकी मेहनत की फसल पहुंचती है और अन्नदाता किसान पूरे देश को अन्न देने का काम करता है वहीं जनवरी माह इसके पूरी तरह विपरीत है। श्री जिंदल का मत है कि हमें हिन्दू नववर्ष इन दिनों में मनाना चाहिए न कि पाश्चात्य संस्कृति के अनुसार!
इस अवसर पर कार्यक्रम के आयोजक प्रताप कुंडू ने कार्यक्रम में शामिल हुए इलाके के सभी मौजिज आगंतुकों का अभिनंदन करते हुए अपने संबोधन में कहा कि आज समय है कि हम अपने धर्म, सभ्यता और संस्कृति को बढावा देने के लिए लोगों को जागरूक करें और खासकर युवाओं को प्रेरित करने पर बल दिया जाना चाहिए। श्री कुंडू ने कहा कि वे अपने स्तर पर इलाके में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करके लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास करेंगे। इस अवसर पर आयोजक द्वारा अतिथियों का शॉल उढाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन सुप्रसिद्ध कवि दिनेश रघुवंशी ने किया इस अवसर पर  मुख्य रूप से पूर्व जिला पार्षद करन डागर, भाजपा (किसान मोर्चा) के जिला अध्यक्ष डॉ- यशपाल मावई, उपाध्यक्ष डॉ- दिनेश घर्रोट, गुडगांव भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्षा बबीता करहाना, चौ- समयसिंह ककराली, सतवीर सहरावत, नितिन शर्मा, सचेंद्र भडाना, प्रसिद्व जादूगर देशराज भारतीय, ब्लॉक समिति चेयरमैन पंडित प्रेमचंद, बच्ची सरपंच एवं चेयरमैन पंडित धर्मचंद सिहौल आदि लोग उपस्थित थे। 


loading...
SHARE THIS

0 comments: