Saturday, April 22, 2017

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा ने किया शुरू मोबाइल आधारित एप ‘किलकारी’


चंडीगढ़, 22  अप्रैल,2017(abtaknews.com )राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा ने गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य तथा नवजात शिशुओं की देखभाल बारे जागरूकता उत्पन्न करने के लिए एक मोबाइल आधारित एप ‘किलकारी’ शुरू की है और स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली में नए डाटा तत्व शामिल किए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इन कार्यक्रमों के बारे जागरूकता उत्पन्न करने के लिए राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान, सैक्टर-6 पंचकूला में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय उन्मुखी कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश के 21 जिलों से मिशन के उप-सिविल सर्जन(राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन), जिला कार्यक्रम प्रबंधक और जिला निरीक्षण एवं आकलन अधिकारियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के उपरांत ये प्रतिभागी जिला, खंड एवं स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए मास्टर प्रशिक्षक के रूप में कार्य करेंगे। 
   
उन्होंन बताया कि प्रसूति पूर्व देखभाल, संस्थागत प्रसूति, प्रसूति उपरांत देखभाल तथा टीकाकरण बारे गर्भवती महिलाओं, अभिभावकों तथा क्षेत्रीय वर्कर्स में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए मोबाइल आधारित एप ‘किलकारी’ शुरू की गई है। इस एप के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नम्बरों पर परिवार को गर्भावस्था की दूसरी तिमाही से बच्चे के एक वर्ष का होने तक गर्भावस्था, शिशु जन्म और शिशु देखभाल बारे साप्ताहिक और उचित समय पर नि:शुल्क 72 ऑडियो संदेश भेजे जाते हैं। 
 
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य देखभाल के विषयगत क्षेत्रों में नए एवं संशोधित डाटा तत्व शामिल किए गए हैं। प्रसुति पूर्व देखभाल के क्षेत्र में 180 आयरन फॉलिक ऐसिड गोलियां एवं 360 केल्शियम गोलियां, 400एमजी एबेंडाजोल गोलियां, गर्भकालीन मधुमेह वाली गर्भवती महिला को शामिल किया गया है। बाल स्वास्थ्य में विटामिन ‘के’ (जन्म खुराक), आईपीवी और रोटावायरस को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली पोर्टल में नए डाटा तत्वों को शामिल किए जाने से निरीक्षण एवं आकलन के लिए और अधिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों को कवर किया जा सकेगा। अग्रिम पंक्ति के वर्कर्स द्वारा निचले स्तर पर सेवाएं उपलब्ध करवाने से निरीक्षण का कार्य सरल होगा। इसके अतिरिक्त, शामिल किए गए नए डाटा तत्व सेवा निष्पादन के अंतर का विशलेषण करने में मदद करेंगे, जिससे इस अंतर को पाटने तथा सेवा निष्पादन को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए प्रणाली को अधिक सुविधाओं से लैस करने में मदद मिलेगी। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: