Tuesday, April 11, 2017

लिंग्याज विश्वविद्यालय में बैंकिंग लोकपाल पर कार्यशाला आज


फरीदाबाद, 11 अप्रैल,2017(abtaknews.com ) लिंग्याज विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेस द्वारा कल बुधवार को एक दिवसीय कार्यशाला - ग्राहक शिकायत निवारण यंत्र और वित्तीय समावेश बैंकिंग लोकपाल स्तर पर - आयोजित की गई है। कार्यशाला का आयोजन भारतीय रिजर्व बैंक, नई दिल्ली के विशेषज्ञों द्वारा 12 अप्रैल को सुबह 10 बजे एन-137 मुख्य इमारत में की जाएगी। कार्यशाला के वक्ता लोकपाल (दिल्ली एनसीआर) और लोकपाल (हरियाणा, नोएडा और गाजियाबाद) रहेंगे। विश्वविद्यालय के अलग-अलग विभागों से छात्र, शिक्षक व गणमान्य व्यक्तियों की इस कार्यशाला में भागीदारी रहेगी।

लिंग्याज यूनिवर्सिटी एवं आईबीएम के बीच समझौता

फरीदाबाद,  क्लाउड कंप्यूटिंग और बिग डेटा विश्लेषिकी के क्षेत्र में कौशल विकसित करने और क्लाउड कंप्यूटिंग, बड़ा डेटा पर मानव शक्ति के लिए उद्योग की पर्याप्त आवश्यक कौशल विकसित करने के उद्देश्य से आईबीएम और लिंग्याज विश्वविद्यालय के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. आर के चौहान ने इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों के लिए आईबीएम के साथ सहयोग पर बल देते हुए कहा कि आईबीएम कैरियर शिक्षा कार्यक्रम के तहत विशेष पाठ्यक्रम लिंग्याज विश्वविद्यालय में शुरू किए गए हैं। प्रो. अशोक अरोड़ा प्रो. वाइस चांसलर ने भी इस तरह के पाठ्यक्रम को आज की दुनिया के लिए आवश्यक कदम बताया। यह पाइ्यक्रम 2017-18 के सत्र से प्रारंभ होगा। 
इस पाठ्यक्रम के मुख्य संयोजक डा. तपस कुमार ने कहा कि इसका उद्देश्य विश्लेषिकी और क्लाउड कंप्यूटिंग पर मानवशक्ति के लिए उद्योग की आवश्यक कौशल विकसित करना है। कार्यक्रमों के लिए संयुक्त रूप से एक अभिनव पाठ्यक्रम विकसित किया गया है और इसे नामित विषय विशेषज्ञों और विश्वविद्यालय के संकाय द्वारा वितरित किया जाएगा। यह पाठ्यक्रम दुनियाभर में संगठनों की विभिन्न कौशल आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिसमें मुख्यत: बैंक, कंप्यूटर सेवा, शिक्षा, हेल्थकेयर, बीमा आदिश् शामिल हैं।
इस कार्यक्रम के प्रतिभागी को आईबीएम से मुद्रित पाठ्यक्रम सामग्री प्राप्त होगी। विशेषज्ञों से बातचीत करने और चर्चाओं में भाग लेने के लिए उन्हें अतिरिक्त अध्ययन सामग्री और संसाधनों के लिए विभिन्न ऑनलाइन मंचों तक पहुंच प्राप्त होगी।

-------------------
फरीदाबाद, 11 अप्रैल। लिंग्याज विश्वविद्यालय के प्रांगण में लिंग्याज ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट के विभिन्न संस्थानों के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें लिंग्याज विश्वविद्यालय, लिंग्याज ललिता देवी साइंस एवं मैनेजमेंट संस्थान, लिंग्याज अकादमी, लिंग्याज नर्सिंग संस्थान तथा लिंग्याज पब्लिक स्कूल की टीमों ने भाग लिया। इस आयोजन में मुख्य रूप से क्रिकेट (पुरुष), क्रिकेट (महिला), कबड्डी (पुरुष), रस्साकशी महिला, बैडमिंटन (पुरुष एवं महिला) तथा टेबल टैनिस (पुरुष एवं महिला) प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं के शुभारंभ मौके पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डा. पिचेश्वर गड्डे, कुलपति डा. आर के चौहान, उप कुलपति (शैक्षणिक) डा. अशोक अरोड़ा, उपकुलपति (रिसर्च तथा डवलपमेंट), डा. जी वी रामाराजू, एसोसिएट डीन, डा. तपस कुमार, एसोसिएट डीन शैक्षणिक, डा. प्रगति कपूर मुख्य रूप से  उपस्थित थे।
क्रिकेट प्रतियोगिताओं में पुरुष वर्ग के फाइनल मैच में लिंग्याज अकादमी की टीम ने लिंग्याज विश्वविद्यालय की टीम को एक रोमांचक मैच में 4 विकेट से हराया जबकि महिला क्रिकेट के फाइनल मैच में लिंग्याज अकादमी ने लिंग्याज विश्वविद्यालय की टीम को 61 रनों के भारी अंतर से हराया।
कबड्डी प्रतियोगिता के फाइनल में लिंग्याज विश्वविद्यालय की टीम ने ललता देवी मैनेजमेंट संस्थान की टीम को एकतरफा मुकाबले में 48-10 के अंतर से हराकर प्रतियोगिता जीती।
बैडमिंटन के पुरुष वर्ग के फाइनल में लिंग्याज विश्वविद्यालय की टीम ने लिंग्याज ललिता देवी मैनेजमेंट संस्थान को हराकर विजयश्री प्राप्त की जबकि महिला वर्ग में ललिता देवी मैनेजमेंट संस्थान ने लिंग्याज विश्वविद्यालय की टीम को संघर्षपूर्ण मुकाबले में हराकर प्रथम स्थान पर कब्जा जमाया।
टेबल टेनिस प्रतियोगिता में लिंग्याज विश्वविद्यालय की पुरुष और महिला टीमों ने क्रमश: ललिता देवी मैनेजमेंट संस्थान तथा लिंग्याज अकादमी की टीमों को हराकर चैंपियनशिप जीती।
रस्साकशी के रोमांचक फाइनल मुकाबले में लिंग्याज अकादमी की महिला टीम ने लिंग्याज पब्लिक स्कूल की टीम को हराकर प्रथम स्थान प्राप्त किया।
इन खेल प्रतियोगिताओं के समापन अवसर पर लिंग्याज विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डा. पिचेश्वर गड्डे ने सभी विजेता टीमों को बधाई दी तथा सभी टीमों को खेल भावना से खेलने के लिए उनकी प्रशंसा की। इस आयोजन पर आयोजन समिति द्वारा प्रतियोगिताओं को अच्छे आयोजन के लिए उनकी प्रशंसा की।

loading...
SHARE THIS

0 comments: