Thursday, April 13, 2017

सराय ख्वाजा सरकारी स्कूल में बच्चों को योग भगाये रोग के प्रति किया गया जागरूक

     
yoga-camp-sarai-khawaja-school-faridabad
फरीदाबाद (abtaknews.com )राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाईयों ने प्राचार्य डाक्टर सुरेश सिंह की अध्यक्षता में आज स्वयंसेवकों को योगाभ्यास करवाया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाईयों के प्रभारियों रविन्द्र कुमार मनचन्दा और रुप किशोर शर्मा ने आज प्रातःकालीन सत्र में स्वयंसेवको को योग को नियमित रुप से अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने  बताया कि प्रतिदिन नियमपूर्वक योग करने से मन तथा तन दोनो स्वस्थ रहते है।
yoga-camp-sarai-khawaja-school-faridabad

 योग के सत्र के मुख्य अतिथि के रुप में इस अवसर पर योगाचार्य श्री प्रेमचन्द ने स्वयंसेवकों को बताया कि माननीय प्रधानमन्त्री जी की पहल पर 21 जून को अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाने की शुरुआत हो चुकी है हमारे देश को योग में विश्वगुरु का दर्जा प्राप्त है योग प्रशिक्षक के रुप में बहुत से भारतीय विदेशों में योगाचार्य के रुप में अपना करियर बनाकर आम लोगों को निरोगी काया के लिए प्रशिक्षण दे रहे है अमेरिका, चीन, स्वीडन और समस्त यूरोपीय देशों में भारतीय योग के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रहे है तथा वहां के निवासियों को योगासनों के माध्यम से सभी तरह की बीमारियों जैसे सर्वाइकल, गैस्टिक टर्बल, पेट सम्बन्धी विकार, जोडों व घुटनों में दर्द, कब्ज, अपच आदि अनगिनत व्याधियों से बहुत ही कम समय में छुटकारा दिलवा रहे है।
  दोपहर बाद के सत्र में आज विद्यालय में एन एस एस यूनिट अधिकारियों रविन्द्र कुमार मनचन्दा, रुप किशोर शर्मा, डाक्टर कुलदीप सिंह और विक्रम विवेक के नेतृत्व में स्वयंसेवको ने विद्यालय में स्वच्छता अभियान चलाया, पानी की टंकी, रसायनशास्त्र प्रयोगशाला के आसपास व छत एवम् समस्त  विद्यालय  मे स्वच्छता मुहिम चला कर पौधों की कटाई छटाई की और पौधों को पानी दिया। डाक्टर कुलदीप सिंह और विक्रम विवेक ने स्वयंसेवको  को श्रमदान के महत्व से अवगत करवाया। रविन्द्र कुमार मनचन्दा व  रुप किशोर शर्मा ने योगाचार्य श्री प्रेमचन्द, श्रीमति प्रेमचन्द और प्राचार्य डाक्टर सुरेश सिंह का मार्गदर्शन के लिए पधारने पर धन्यवाद व आभार व्यक्त किया।


loading...
SHARE THIS

0 comments: