Sunday, April 16, 2017

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले हरियाणा के कृषिमंत्री ओपी धनखड़



चंडीगढ़, 16 अप्रैल,2017(abtaknews.com ) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओपी धनखड़ ने आज भुवनेश्वर में केन्द्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु से मुलाकात करके फरूखनगर से चरखी दादरी की रेल लाइन पर शीघ्र कार्य शुरू कराने का आग्रह भी किया। धनखड़ ने हरियाणा की पैरी अर्बन एग्रीकल्चर की योजना और रेल मार्ग की उपयोगिता से रेल मंत्री को अवगत कराया। उन्होंने रेल मंत्री को बताया कि दिल्ली के तीन ओर से हरियाणा लगता है और गुडग़ांव दिल्ली से सटा हुआ है। इसी प्रकार झज्जर जिले का बार्डर भी दिल्ली से जुड़ा है। चूंकि फरूखनगर से पहले से ही लाइन गुजरती है और यदि इस लाइन को वाया झज्जर-दादरी से जोड़ा जाता है तो इससे काफी लाभ होगा। धनखड़ ने बताया कि इस पूरे इलाके के हजारों लोग कारोबार के लिए भी गुडग़ांव और दिल्ली जाते हैं। रेल लाइन होने से उनकी यात्रा तो सुविधाजनक होगी ही साथ ही यहां से लोग अपने कारोबार में वृद्धि कर सकेंगे। 

केंद्रीय रेल मंत्री ने धनखड़ को भरोसा दिलाया कि इस रेल मार्ग पर जल्दी काम आरंभ होगा। रेल मंत्री ने धनखड़ से यह भी कहा कि जब वे दिल्ली में हो तब एक और मुलाकात करके इस योजना की विस्तृत जानकारी दें। उल्लेखनीय है कि इस परियोजना को केंद्र ने सर्वे बजट में डाला था। धनखड़ ने पैरी अर्बन एग्रीकल्चर के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से अलग से भेंट की पैरी अर्बन के लिए अलग से बजट उपलब्ध करवाने और एनसीआर योजना में डलवाने की भी पैरवी की। उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोग दिल्ली में रोजाना ताजा फल, फूल, सब्जियां, मछली, अंडा पहुंचा सकते हैं। चूंकि दिल्ली के चार करोड़ लोगों का औसत बाजार सालाना 36 हजार करोड़ का है। चंूकि हम दिल्ली को तीन ओर से जुड़े हुए हैं इसलिए वहां के 75 प्रतिशत बाजार का हम फायदा ले सकते हैं। श्री धनखड़ ने केंद्रीय कृषि मंत्री को बताया कि दिल्ली और एनसीआर के लोगों के नाश्ते, लंच और डिनर की टेबल पर हमारे उत्पाद हो सकते हैं। इससे किसान समृद्ध होगा और दिल्ली को लोगों को सबकुछ ताजा मिल सकेगा। इस विषय पर पहले से केंद्रीय मंत्री से तीन लंबी बैठकें कर चुके धनखड़ ने कहा कि दिल्ली की भीड़ को कम करने के लिए हम हरियाणा में गन्नौर में अंतरराष्ट्रीय स्तर की मंडी डेवेलप कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हम इतने समर्थ है कि मिडिल ईस्ट के देशों में भी अपने उत्पाद तीन घंटे में भेज सकते हैं। हमें केवल मैनेज करना और किसानों को बाजार उपलब्ध करवाकर उन्हें मार्किटिंग के गुर सिखाने हैं। उन्होंने झज्जर जिले के गांव देवरखाना में आयुष विभाग के प्रस्तावित राष्ट्रीय स्तर के अस्तपताल और रिसर्च सेंटर को लेकर भी केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नायक से भी भेंट की और इस विषय पर गंभीर मंथन किया। केंद्रीय मंत्री ने भरोसा दिलाया कि जल्दी ही देवरखाना में आयुष विभाग का प्रस्तावित प्रोजेक्ट जल्दी आरंभ किया जाएगा। 

कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने भुवनेश्वर में बैठक में पहुंचे तीन राज्यों के नए मुख्यमंत्रियों से भेंट कर उन्हें बधाई दी। कृषि मंत्री ने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से भी शिष्टाचार भेंट की और बधाई दी। उत्तर प्रदेश के सीएम ने स्वयं धनखड़ को कपूरी की पहाड़ी के कार्यक्रम की भी धनखड़ को याद दिलाई। यूपी की हरियाणा की सीमा के साथ लगते इलाकों को लेकर भी दोनों नेताओं में बातचीत हुई। धनखड़ ने उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत और मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह से भी भेंट की और उन्हें बधाई दी।

loading...
SHARE THIS

0 comments: