Tuesday, October 18, 2016

राष्ट्रीय लोक अदालत 12 नवम्बर को,प्रथम चरण 02 नवम्बर से



पलवल, 18 अक्तूबर(abtaknews.com ) राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण,पलवल द्वारा 12 नवम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशानुसार 12 नवम्बर को पूरे देश में राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की जा रही हैं। इसी क्रम में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण,पलवल द्वारा पलवल, होडल व हथीन में 12 नवम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय लोक अदालत राजस्व तथा विभिन्न अर्धन्यायिक अदालतों में भी लगाई जाएगी।उक्त जानकारी देेते हुए मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव श्रीमती मोना सिंह ने बताया कि 02 नवम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का प्रथम चरण आयेाजित किया जाएगा। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीमती मनीषा बत्रा ने 12 नवम्बर को लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत व 02 नवम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रथम चरण के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। 
--------------------------------------------------


पलवल,18 अक्तूबर। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण,पलवल द्वारा स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के अंतर्गत वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान नवम्बर,2014 से अगस्त,2016 तक 10 करोड़ 45 लाख 15 हजार रूपये की धनराशि विकास कार्यों पर खर्च की गई।उक्त जानकारी देेते हुए अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, पलवल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अंजू चौधरी ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान नवम्बर, 2014 से अगस्त, 2016 तक 16838 शौचालयों का निर्माण करवाया जा चुका है। जिला क्षेत्र के 14 गांवों में ठोस-तरल कचरा प्रबंधन ईकाइयां तैयार की गई हैं। जिला की 66 ग्राम पंचायतों को खुले में शौचमुक्त किया जा चुका हैं।  


उल्लेखनीय है कि हरियाणा दिवस, 01 नवम्बर, 2014 से प्रारंभ स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत वर्ष 2019 तक प्रदेश को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने का लक्ष्य है। हरियाणा में स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्वेश्य से वर्ष 2015-16 में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की 1472 परियोजनाएं स्वीकृत की गई। स्वच्छ भारत मिशन के दिशा निर्देशों के अनुसार 90,573 नये शौचालयों, गढ्ढे के शौचालयों व अस्वच्छ शौचालयों को सैनेटरी शौचालयों में बदलने के लिए लाभार्थियों की पहचान की गई। 


loading...
SHARE THIS

0 comments: