Friday, October 14, 2016

केंद्रीय कपड़ामंत्री स्‍मृति जुबीन इरानी अंतर्राष्ट्रीय सिल्क मेला का 15अक्टूबर को उद्घाटन करेंगी


भारतीय सिल्क निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा 15 अक्टूबर, 2016 से आयोजित किये जा रहे 5वें अंतर्राष्ट्रीय सिल्क मेले का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्‍मृति जुबीन इरानी 11 बजे करेंगी। इस अवसर पर कपड़ा राज्य मंत्री श्री अजय टमटा तथा कपड़ा सचिव श्रीमती रश्मि वर्मा सम्मानित अतिथि होंगी।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने अपने संदेश में उत्पाद विशेष प्रदर्शनी के आयोजन के लिए भारतीय सिल्क निर्यात संवर्धन परिषद की सराहना करते हुए कहा है कि इस प्रदर्शनी में छोटे और मझौले उद्यमियों को विदेशी खरीददारों के लिए अपनी विशिष्ट उत्पाद दिखाने का अवसर मिलेगा। भारतीय सिल्क निर्यात संवर्धन परिषद 100 विदेशी खरीददारों की यात्रा प्रायोजित कर रही है। प्रदर्शनी में देश के विभिन्न भागो में निर्मित सिल्क और सिल्क मिश्रित उत्पाद दिखाए जायेंगे। ये उत्पाद पूरे विश्व में निर्यात किए जाते हैं।
भारतीय सिल्क बहुत महत्वपूर्ण है। यह ग्रामीण और कृषि आधारित है और इससे लगभग 7 मिलियन लोगों की आजीविका चलती है। भारत विश्व में सिल्क का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। सिल्क उत्पादक देशों में सिल्क के उत्पादन में गिरावट आ रही है जबकि भारत में सिल्क उत्पादन निरंतर रूप से बढ़ रहा है। भारत विश्व में अकेला देश है जो बैंगनी सिल्क, तसर सिल्क, ईरी तथा मूगा सिल्क का उत्पादन करता है। 15 से 17 अक्टूबर, 2016 तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में 50 मिलियन डॉलर से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है। यह मेला भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के संकल्प के अनुरूप है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: