Tuesday, October 18, 2016

गाँव दौलताबाद के आंदोलनकारी ग्रामीण एसडीएम से मिले


फरीदाबाद, 18 अक्तुबर(abtaknews.com )ओल्ड फरीदाबाद स्थित गाँव दौलताबाद में बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति को बचाने के लिए गाँव वासियों के धरने को आज लगातार 22वें दिन भी जारी रहा। आज दौलताबाद व शहर के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के लोगो का एक प्रतिनिधि मंडल सैक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय में अतिरिक्त जिला उपायुक्त जितेंद्र दहिया से मिला और गाँव दौलताबाद के अनुसूचित जाति के लोगो के साथ हो रहे भेदभाव से अवगत कराया। गाँववासियों ने जिस भूमि पर बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित है के गाँव दौलताबाद, ओल्ड फरीदाबाद में सैंकडों वर्ष पुराना गाँव हैं जो इस समय सैक्टर-16ए व 19 से घिरा हुआ है। इस गाँव की आबादी लगभग 5000 हजार हैं। इसमें से लगभग 80 प्रतिशत आबादी अनुसूचित जाति के समुदाय की है। गाँव की 6432 कनाल 17 मरले (लगभग 804 एकड) जमीन थी।

गाँववासियों ने बताया कि अब हुडा विभाग हम अनुसूचित जाति के समुदाय के लोगो को बेदखल करने पर तुला हुआ है और यह जगह अपने कर्मचारियों को अलॉट कर दी हैं। सैक्टर-16ए में ही इस जगह से लगभग 500 मीटर की दूरी पर ही हुडा विभाग ने हीवो को कई वर्ष पूर्व सैंकडों फ्लैट बनाकर दिये हुए हैं। जिनमें से अधिकतर कर्मचारियों ने अपने अपने  फ्लैटों को बेच दिया हैं। हुडा के कर्मचारियों ने हीवो के फ्लैटों को अपनी काली कमाई का जरिया बना रखा हंै। हुडा विभाग की इस कार्यवाही से दलित समाज में गहरा रोष है।

गाँव वासियों के लिए कोई भी पार्क, खेलने का मैदान, पार्किंग स्थल, सामुदायिक भवन, लाईब्रेरी, डिस्पेंसरी व वृद्ध आश्रम आदि के लिए स्थान नही हैै। गाँव की लगभग 800 एकड भूमि शहर के विकास के लिए अधिग्रहण में देने के बाद आज गाँव अपनी सुरक्षा व चंहुमुखी विकास हेतू यह ढाई / तीन एकड़ भूमि उपरोक्त सामाजिक / सार्वजनिक कार्यो हेतू देने का निवेदन कर रहा है।
अतिरिक्त जिला उपायुक्त जितेन्द्र दहिया ने गाँववासियों की बात सुनने के बाद कहा कि वे इस सारे मामले से उच्च अधिकारियों को अवगत करायेंगे और गाँववासियों के साथ कोई भेदभाव नही होने देंगे। 

इस अवसर पर प्रधान इन्द्रपाल सागर, भारतीय बौद्ध महासभा के प्रदेश अध्यक्ष डा. लाल सिंह, भाजपा जिला उपाध्यक्ष मानसिंह, वरिष्ट समाजसेवी व भाजपा नेता ओ.पी. धामा, बसपा जिलाध्यक्ष रतिराम, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रामजीलाल, संजय कुमार, रामफल जांगडा, मानसिंह, मौनी बाबा, सतीश कुमार, राजपाल फौरमेन, राधे, महेश कुमार, राजकुमार केन, रमेश लाला, मास्टर सुरज प्रकाश, सालगराम, मुकेश सागर, राजेश, सचिन, महेन्द्र सिंह, दर्शन सिंह, राजबीर, प्रधुमल, आदि विशेष रूप से मौजूद थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: