Friday, October 14, 2016

ग्राम विकास शिविर में ग्रामीणों को मौके पर ही सेवा-सुविधाएं उपलब्ध करवाई- अशोक शर्मा



पलवल, 14 अक्तूबर(अबतक न्यूज़ ) जिला प्रशासन द्वारा  गांव भूड़ खेड़ली(खादर) में आयोजित ग्राम विकास शिविर में एक ओर जहां विभिन्न विभागों द्वारा गांववासियों को मौके पर ही सेवाएं-सुविधाएं उपलब्ध करवाई वहीं 12 जनशिकायतों के निपटान के लिए उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

    गांव में आयोजित ग्राम विकास शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित किए गए काउंटरों का उपायुक्त ने दौरा कर अवलोकन किया। उपायुक्त ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उनके विभागों द्वारा लोगों को प्रदत्त की जाने वाली सेवाओं-सुविधाओं को दुरूस्त रखें ताकि लोगों को समय पर सही लाभ मिल सके। जनकल्याणकारी योजनाओं को सही रूप में कार्यान्वित करें ताकि सभी लाभपात्र लाभान्वित हो सकें। भूड़ खेड़ली  गांव की ओर से की गई मांगों बारे उपायुक्त ने पुरानी बिजली की तारो व खम्बों को बदलने  बारे  कार्यकारी अभियंता दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
    उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता जीवन में बहुत जरूरी है अत: गांव को खुले में शौचमुक्त बनाए इससे बिमारियों से छुटकारी मिलेगा। इसके लिए विशेष अभियान चलाए और ग्रामीणों को प्रेरित करें। उन्होंने किसानों से कहा कि वे धान के अवशेषों का न जलाए, इससे पर्यावरण प्रदूषित होता है। धान के अवशेष जलाने पर जुर्माना भी किया जाने का प्रावधान है। उपायुक्त ने धान के अवशेष न जलाने बारे लोगों को सूचित एवं जागरूक करने की दिशा में आज दो मोबाइल वैनों को झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह दोनों वैन जिला के गांवों में जा कर किसानों को सूचित एवं जागरूक करेंगी। उन्होंने कहा कि 01 नवम्बर से सभी राशन कार्ड ऑन लाईन किए जाए रहे है अत: सभी अपनी आधार सिंडिग अवश्य करवा लें। उन्होंने खादर क्षेत्र के विकास  को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही बाल कल्याण परिषद की तरफ से एक कौशल विका केन्द्र की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा आरसेटी  के तत्वाधान में एक आउट सोर्स के तहत कोङ्क्षचग केन्द्र शुरू किया जाएगा। 
पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग की सेवाएं सदैव उपलब्ध हैं । कोई भी ऐसा कार्य न करेे जिसे आपका भविष्य खराब हो जाए।  अगर आपके नोटिस में कोई अपराधिक प्रवृति का व्यक्ति आता है तो उसकी सूचना पुुलिस को दें। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी ने स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने की दिशा में सभी गांवों को खुले में शौचमुक्त करने के लिए पंचायतीराज संस्थाओं की सक्रिय भागीदारी की अपेक्षा की। 

    ग्राम विकास शिविर में उपायुक्त ने जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम द्वारा फुटबाल, वालीबाल, वालीबाल नेट, बास्केट बाल स्किपिंग रोप वितरित की । ग्राम विकास शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में  270 लोगों के स्वास्थ्य की जांच व चिकित्सीय सेवाएं दी गई। आयुष विभाग द्वारा 293 व्यक्तियों को चिकित्सीय सेवाएं दी गई। दक्षिण हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम द्वारा मौके पर ही 27 नए कैनक्शन जारी किए गए। राजस्व विभाग द्वारा 06 इंतकाल मामलों में निर्णय लिए गए । मौके पर ही 12 व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाने की कार्यवाही पूर्ण की गई। बैंकिंग क्षेत्र द्वारा मौके पर ही 18 बैंक खाते खोलने के आवेदन भी प्राप्त किए गए। जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा सुलेख एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। 
विवरणानुसार ग्राम विकास शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए चिकित्सा शिविर  20 व्यक्तियों को दंत चिकित्सा, 58 महिलाओं व गर्भवती महिलाओं को महिला विशेषज्ञ चिकित्सा , 143 व्यक्तियों को सामान्य चिकित्सा, 56 व्यक्तियों को नेत्र चिकित्सा, परिवार कल्याण के 19 व्यक्तियों को चिकित्सीय परामर्श, 08 को किशोरी परामर्श, 12 को एचआईवी एड्स परामर्श दिया गया। इसके अतिरिक्त 07 व्यक्तियों को डिम्पा इजैकशन लगाए गए, 12 बच्चों को टीकाकरण, 10 गर्भवती महिलाओं  परामर्श तथा 224 व्यक्तियों को दवाई दी गई। मलेरिया नियंत्रण अभियान के अंतर्गत  123 घरों में पानी, टंकी इत्यादि को चैक किया गया।   शिविर में विभिन्न प्रकार के टैस्ट-टी.बी., मलेरिया, एचआईवी, ब्लड शुगर, हिमोग्लोबिन, पेशाब जांच, ईसीजी, स्त्री रोग जांच व गर्भवती महिलाओं की जांच की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई। सिविल सर्जन डॉ. आदित्य स्वरूप गुप्ता ने स्वयं उपस्थित रहकर स्वास्थ्य शिविर का सफल संचालन किया। 
ग्राम विकास शिविर में विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, कृषि योजनाओं व कृषि परामर्श, पशु चिकित्सा सेवाओ-सुविधाओं, नशा मुक्ति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, श्रमिक कल्याण, स्वास्थ्य सेवाओं,राजस्व विभाग की सेवाओं व सुविधाओं, खिलाडिय़ों के कल्याणार्थ पुरस्कार योजनाओं, सेवा अधिकार अधिनियम के अंतर्गत सेवाओं, सौर ऊर्जा चालित यंत्रों, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा, इन्दिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, बागवानी योजनाओं, सर्वशिक्षा अभियान, जल संरक्षण कार्यक्रम तथा विभिन्न प्रकार की अन्य योजनाओं बारे लगाए गए सेवाओं काउंटरों पर लोगों को उपयोगी जानकारियां दी गई। 
ग्रामीण विकास शिविर में लगाए गए विभिन्न विभागों के सेवाओं काउंटरों पर संबंधित अधिकारियों के अतिरिक्त कर्मचारी भी मौजूद रहे। शिविर में  पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.) प्रताप एस.के. चहल , जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव के  अतिरिक्त विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे। भूड़-खेड़ली गांव पहुँचने पर  गांव के सरपंच ने सभी का स्वागत किया। शिविर में जिला परिषद पार्षद जसवंत , बागपुर की सरपंच वंदना भाटी, माला सिंह की सरपंच गुरमीत कौर व सुनहरी का नंगला की सुनीता व विभिन्न गांवों के पंच-सरपंच  मौजूद थे। 
                    000

पलवल, 14 अक्तूबर। जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा 18 अक्तूबर से 22 अक्तूबर  तक पुराना जी.टी. रोड़ स्थित बाल भवन परिसर में बाल दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा । उक्त जानकारी देते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी प्रेम कुमार यादव ने बताया कि बाल दिवस समारोह का उदघाटन 18 अक्तूबर को प्रात: 09:00 बजे उपायुक्त एवं जिला बाल परिषद के अध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा करेंगे। 
                        000
पलवल, 14 अक्तूबर। पलवल जिला के खादर क्षेत्र की विभिन्न सडक़ों की 02 करोड़ 43 लाख रूपये लागत से मरम्मत करवाई जाएगी। 
     उक्त जानकारी देेते हुए मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने बताया कि खादर क्षेत्र की सडक़ों की मरम्मत के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मंजूरी ले ली है। सडक़ों की मरम्मत का कार्य जल्द प्रारंभ करवाया जाएगा। सडक़ों की मरम्मत पर 02 करोड़ 43 लाख रूपये की लागत आएगी।
    श्री मंगला ने बताया कि माला सिंह फार्म से मोहन सिंह की ढाणी तक की सडक़, मोहना बागपुर रोड़ से सुनहरी के नंगला तक की सडक़, राजूपुर से भोलड़ा तक की सडक़, राजूपुर से दोस्तपुर पलवल तक की सडक़, शेखपुर से नंगला जाकोपुर तक की सडक़, सोलड़ा से बेगमाबाद तक की सडक़, सुलतानपुर से रहिमपुर तक की सडक़, लिंक रोड़ से गांव अजीजाबाद से रायदासका तक सडक़ की विशेष मरम्मत करवाई जाएगी। बाता मोड़ से आया नगर तक की सडक़ का टेण्डर लगा दिया गया है तथा जल्द ही इसका मरम्मत का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: