Wednesday, October 5, 2016

फरीदाबाद में ‘‘नो ओवरलोडिंग डे’’ मनााया गया




फरीदाबाद (Abtaknews.com )परिवहन आयुक्त, हरियाणा, चण्डीगढ के आदेशानुसार व उपायुक्त श्री चन्द्रशेखर, आई0ए0एस0 के दिशा निर्देशानुसार आज ट्रांसपोर्ट नगर, सैक्टर-58, फरीदाबाद में श्री सुभाष श्योराण, एच0सी0एस. के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा0 एम.पी सिंह द्वारा ‘‘नो ओवरलोडिंग डे’’ मनााया गया।
श्री प्रेम प्रकाश, परिवहन उप निरीक्षक, फरीदाबाद ने कहा कि अपनी गाड़ियों में क्षमता के अनुसार ही सामान रखना चाहिए। अत्यधिक सामान रखने से घटना-दुर्घटना हो सकती है। नोडल अधिकारी डा0 एम.पी. सिंह ने ट्रांसपोर्टर व ट्रक ड्राईवरांे को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार के द्वारा ‘‘नो ओवरलोडिंग डे’’ जनहित व राष्ट्रहित में मनाया जा रहा है। गाड़ियों में सीमा से अधिक वजन लादने से गाड़ी का बैलेन्स बिगड़ जाता है और बाॅडी एक तरफ झुक जाती है और गाड़ी पलटने की सम्भावना हो जाती है। कई बार बाॅडी से ऊपर पत्थर लदे होते हैं जो छोटे से ब्रेकर पर भी ऊपर से किसी वाहन या व्यक्ति पर गिर सकते हैं और उससे वाहन क्षतिग्रस्त हो सकता है व व्यक्ति के सिर में चोट लगने से मौत भी हो सकती है।

डा0 एम.पी. सिंह ने कहा कि किसी के दबाव या प्रभाव में ड्राइवर को गाड़ी में ओवरलोड नहीं भरना चाहिए। क्योंकि रास्ते में भुगतना तो ड्राइवर को ही पड़ता है। ओवरलोड होने पर गाड़ी का चालान हो सकता है व पुलिस का भारी-भरकम जुर्माना भी भुगतना पड़ सकता है। यदि ओवरलोड गाड़ी का एक्सीडेन्ट हो जाता है तो ड्राइवर की जमानत नहीं होती है व गाड़ी भी जब्त कर ली जाती है। इसलिए हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि हरियाणा सरकार के द्वारा जारी किये गये नियम व कानूनों की पालना करें और गाड़ी के सभी जरूरी कागजात अपने पास रखें। समय-समय पर आंखों का टेस्ट भी कराते रहना चाहिए ताकि दृष्टि दोष से बचा जा सके और अधिक लम्बे चलते समय नींद की अवस्था में गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। ड्राइवर को अपने साथ थोड़े चने व पानी अवश्य रखना चाहिए ताकि नींद की अवस्था में पानी से मुंह धोकर चना मुंह में डालकर थोड़ी दूरी को कवर किया जा सके।

इस अवसर पर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रधान श्री सुरेश शर्मा, महासचिव श्री सुभाष कौशिक व जापान सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे। सुरेश शर्मा जी ने आए हुए अतिथियांे का स्वागत किया और उपायुक्त फरीदाबाद का धन्यवाद किया कि इस मुहिम को पहुंचाकर हमारा ज्ञानवर्धन किया है।



loading...
SHARE THIS

0 comments: